संदिग्ध आतंकियों को कानूनी मदद की पेशकश पर ओवैसी के खिलाफ केस दर्ज, गिरफ्तारी की उठी मांग

संदिग्ध आतंकियों को कानूनी मदद की पेशकश पर ओवैसी के खिलाफ केस दर्ज, गिरफ्तारी की उठी मांग

एआईएमआईएम अध्यक्ष असादुद्दीन ओवैसी (फाइल फोटो)

हैदराबाद/मेरठ:

पांच गिरफ्तार संदिग्ध आतंकियों को कानूनी मदद उपलब्ध कराने के फैसले को लेकर एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ रविवार को एक पुलिस शिकायत दर्ज हुई जबकि देशद्रोह का मामला दर्ज किए जाने की मांग करते हुए मेरठ की एक अदालत में याचिका दायर की गयी। वहीं भाजपा और जदयू ने उनके खिलाफ कार्रवाई तथा तत्काल गिरफ्तारी की मांग की।

भाजपा ने आईएसआईएस माड्यूल का सदस्य होने के संदेह में एनआईए द्वारा गिरफ्तार किए गए लोगों को कानूनी मदद मुहैया कराने के फैसले को लेकर ओवैसी की आलोचना की और उन पर देश को ‘‘धोखा’’ देने का आरोप लगाया। पार्टी ने आतंकवादी समूह की ‘‘मदद’’ के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

तेलंगाना के भाजपा विधायक टी राजा सिंह ने हैदराबाद से लोकसभा सदस्य की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की और टीआरएस सरकार से उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज करने को कहा। जदयू प्रवक्ता अजय आलोक ने भी ओवैसी को गिरफ्तार किए जाने की मांग की।

वहीं ओवैसी ने कहा कि कानूनी मदद की पेशकश की बात को ‘‘बढ़ा चढ़ाकर पेश किया जा रहा है’’ तथा अदालत इस पर गौर कर सकती है। हैदराबाद में एक अधिवक्ता के करुणा सागर ने सरूर नगर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराकर मामला दर्ज करने की मांग की।

हालांकि सरूर नगर थाने के निरीक्षक एस लिगैया ने कहा, ‘‘हमें हैदराबाद सांसद के खिलाफ शिकायत मिली है। कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है और हम कानूनी सलाह ले रहे हैं।’’ उधर यूपी बार काउंसिल के सदस्य अनिल कुमार बख्शी ने ओवैसी के खिलाफ अदालत में एक याचिका दायर की है। बख्शी के अनुसार ओवैसी का बयान देशद्रोह के समान है और साथ ही इससे यह भी पता चलता है कि वह आंतकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं। बख्शी ने कहा कि उन्होंने शनिवार को अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में एक शिकायत दायर की और भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामले दर्ज करने का अनुरोध किया। अदालत ने कहा कि शिकायत पर छह जुलाई को सुनवाई होगी।

ओवैसी ने शुक्रवार को कहा था कि उनकी पार्टी उन लोगों को कानूनी मदद उपलब्ध कराएगी जिन्हें एनआईए ने कथित रूप से आईएस मॉड्यूल से जुड़े होने के संदेह में गिरफ्तार किया है। हालांकि उन्होंने जोर दिया कि उनकी पार्टी आतंकवादी का समर्थन नहीं करती।

वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आरोप लगाया कि ओवैसी आतंकवाद को ‘‘आक्सीजन’’ प्रदान कर रहे हैं और वह ‘‘चरमपंथियों के साथ खड़े’’ दिख रहे हैं।

पार्टी ने कहा, ‘‘ओवैसी सीधे तौर पर या परोक्ष रूप से उस आईएसआईएस की मदद कर रहे हैं जिसने एक वीडियो में भारत को निशाना बनाने की धमकी दी है। यह देश के साथ धोखा है। एक ओर आप आईएसआईएस की निंदा कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर ऐसे कृत्यों में शामिल लोगों का समर्थन कर रहे हैं।

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने दिल्ली में कहा, ‘‘जांच एजेंसियों को उनके खिलाफ कानूनी दायरे में कार्रवाई करनी चाहिए। जो सीधे तौर पर या परोक्ष रूप से आतंकवाद का समर्थन करते हैं, उनकी निंदा की जानी चाहिए।’’ भाजपा विधायक टी राजा सिंह ने यह मांग भी की कि केंद्र को एमआईएम पार्टी की मान्यता रद्द कर देनी चाहिए।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com