NDTV Khabar

अगले महीने से कुछ शताब्दी और तेजस ट्रेनों के किराए में मिलेगी 25 फीसदी तक की छूट

रेलवे बोर्ड के वाणिज्य निदेशालय ने सभी जोनल रेलवे को 30 सितंबर तक कुर्सी यान, एक्जीक्यूटिव कुर्सी यान वाली ट्रेनों में टिकटों की बिक्री की समीक्षा करने और उपयुक्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगले महीने से कुछ शताब्दी और तेजस ट्रेनों के किराए में मिलेगी 25 फीसदी तक की छूट

टिकटों की बिक्री बढ़ाने के लिए रेलवे ये फैसला लिया है.

खास बातें

  1. रोडवेज और सस्ती एयरलाइंस से मिल रहा रेलवे को कंपटीशन
  2. राजस्व बढ़ाने के लिए रेलवे ने लिया ये फैसला
  3. यात्रा के सभी हिस्सों पर दी जा सकती है रियायत
नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे अगले महीने से रेल यात्रियों पर किराए का बोझ हल्का करने और टिकटों की बिक्री बढ़ाने के लिए अगले महीने से एक योजना शुरू करने जा रही है. रेलवे ने बुधवार को कहा कि वातानुकूलित कुर्सी यान, एक्जीक्यूटिव कुर्सी यान वाली ट्रेनों में किराए में 25 फीसदी तक रियायत देने की पेशकश करने वाली योजना सितंबर से लागू होगी. रेलवे ने कहा कि यह योजना शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, गतिमान, डबल डेकर और इंटरसिटी जैसी अन्य एसी कुर्सी यान, एक्जीक्यूटिव कुर्सी यान वाली ट्रेनों में लागू होगी. रेलवे ने बताया कि यह योजना केवल उन ट्रेनों पर लागू होगी जिनमें पिछले साल मासिक 50 फीसदी से कम टिकट बिकीं हैं. 

NDTV की खबर का असर: अब गरीब रथ से छेड़छाड़ नहीं, न बढ़ेगा किराया, न बदलेगी ट्रेन की सूरत


मंगलवार को खबर आई थी कि रोडवेज और सस्ती एयरलाइंस से मिल रही कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा रेलवे राजस्व बढ़ाने के लिए किराए में रियायत देने की योजना पर विचार कर रहा है. 

एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि यात्रा के सभी हिस्सों के लिये रियायत पर दी जा सकती है, चाहे वह यात्रा का पहला चरण हो, मध्य चरण या आखिरी हिस्सा. रियायत के साथ खानपान को वैकल्पिक बनाने का प्रावधान है. किराए में रियायत वार्षिक, अर्धवार्षिक, मासिक, सप्ताह के दिनों या सप्ताहांत के आधार पर दी जा सकती है. 

टिप्पणियां

रेलवे ने T18 का प्रस्तावित किराया घटाया, टिकटों पर नहीं मिलेगी कोई छूट, जानिये कितना करना होगा खर्च

रेलवे बोर्ड के वाणिज्य निदेशालय ने सभी जोनल रेलवे को 30 सितंबर तक कुर्सी यान, एक्जीक्यूटिव कुर्सी यान वाली ट्रेनों में टिकटों की बिक्री की समीक्षा करने और उपयुक्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि योजना का मकसद टिकटों की बिक्री में सुधार करना और कमाई बढ़ाना है. रेलवे ने कहा है कि चेन्नई सेंट्रल-मैसूरू शताब्दी एक्सप्रेस, अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल शताब्दी ट्रेन और न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस में मौजूदा रियायत जारी रहेगी.  (इनपुट-भाषा)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement