यह ख़बर 03 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मथुरा संघर्ष में 4 की मौत, कर्फ्यू जारी

खास बातें

  • उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में दिल्ली-आगरा राजमार्ग पर स्थित कोसीकलां कस्बे में शनिवार को भी अनिश्चितकालीन कर्फ्यू जारी रहा।
मथुरा:

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में दिल्ली-आगरा राजमार्ग पर स्थित कोसीकलां कस्बे में शनिवार को भी अनिश्चितकालीन कर्फ्यू जारी रहा। शुक्रवार को यहां दो पक्षों के बीच भड़की हिंसा में चार व्यक्तियों की मौत हो गई है।

पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि इस छोटे-से कस्बे में मौत-सा सन्नाटा पसरा हुआ है और निवासी घरों में दुबके हुए हैं। कोसी स्टेशन पर शनिवार को चंद लोग ही उतरे।

अधिकारियों ने कहा कि संघर्ष में घायल एक दर्जन से अधिक लोगों को मथुरा, आगरा और पड़ोसी हरियाणा के फरीदाबाद में अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

जिला प्रशासन ने कोसी कलां को ग्रामीण इलाके तथा हरियाणा सीमा से लगे इलाकों से अलग रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली से आगरा के बीच यातायात सुचारू बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

मथुरा के जिलाधिकारी संजय कुमार और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने लोगों से अपील की है कि अफवाहों पर विश्वास न करें और यथाशीघ्र सामान्य स्थिति बहाल करने में प्रशान को मदद करें।

अधिकारियों ने मीडिया से कहा कि स्थिति नियंत्रण में है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जगमोहन यादव शनिवार तड़के मथुरा पहुंचे और उन्होंने हालात की समीक्षा की।

सुरक्षा एजेंसियों ने प्रभावी गश्त के लिए इलाके को तीन जोन और 12 सेक्टरों में विभाजित कर रखा है।

अनाधिकारिक रपटों के अनुसार, दुकानों और बाजारों में लगाई गई आग के कारण करोड़ों रुपये कीमत के सामान नष्ट हो गए हैं।
गृह विभाग के अधिकारियों ने इसके पहले लखनऊ में बताया था कि स्थिति तनावपूर्ण है, लेकिन नियंत्रण में है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "हम इस कोशिश में लगे हुए हैं कि यह घटना कहीं और न दोहराई जाए।"

ज्ञात हो कि कस्बे में शुक्रवार रात दो पक्षों के बीच मामूली विवाद को लेकर हुए संघर्ष में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और लगभग एक दर्जन लोग घायल हो गए थे। जबकि एक अन्य घायल व्यक्ति ने शनिवार सुबह दम तोड़ दिया।

कस्बे में रातभर कर्फ्यू जारी रहा। तबतक तीन दर्जन दुकानें खाक हो गई थीं और भीड़ ने 12 दो पहिया व चार पहिया वाहनों को आग के हवाले कर दिया था।

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस घटना को फैलने से रोकने के लिए सभी जिलों को सतर्क रहने के लिए कहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस ने कहा कि वह हिंसा भड़काने वाले व्यक्ति की तलाश कर रही है।