यह ख़बर 27 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कांग्रेस ने रेल बजट को सराहा, भाजपा ने नकारा

खास बातें

  • संसद में मंगलवार को पेश रेल बजट की सत्ताधारी कांग्रेस और केंद्रीय मंत्रियों ने 'सराहनीय' कहकर प्रशंसा की तो भाजपा ने इसे 'निराशाजनक' कहकर नकार दिया।
नई दिल्ली:

संसद में मंगलवार को पेश रेल बजट की सत्ताधारी कांग्रेस और केंद्रीय मंत्रियों ने 'सराहनीय' कहकर प्रशंसा की तो भाजपा ने इसे 'निराशाजनक' कहकर नकार दिया।

वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा, "नई रेल लाइनों और विस्तारीकरण पर उल्लेखनीय काम किया गया है..यह अत्यंत सराहनीय बजट है।"

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता यशवंत सिन्हा ने रेल बजट की यह कहते हुए निंदा की, "मैं महसूस करता हूं कि इससे भयावह स्थिति पहले कभी नहीं दिखाई दी। सदन में एक नारा लग रहा था कि यह रेल बजट नहीं राय बरेली बजट है।"

दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा, "मैं बजट की सराहना करता हूं। यह अत्यंत व्यावहारिक और उपयोगी बजट है जो सालों बाद आया है..यात्रियों की सेवा करने के लिए अपने संसाधनों का ध्यान रखा गया है।"

भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे ने इसे 'राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंध (राजग) विरोधी बजट' करार दिया। उन्होंने कहा कि विपक्ष शासित राज्यों को तबज्जो नहीं दिया गया।

कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि रेलमंत्री ने अखिल भारतीय परिप्रेक्ष्य में बजट तैयार किया है।

भाजपा नेता बलवीर पुंज ने रेल बजट को अत्यंत निराशाजनक बताया और कहा कि यह 'बड़े वादे करने वाला बिना काम का बजट है' इसके बारे में कुछ कहने लायक भी नहीं है।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने कहा कि रेल बजट ने गरीब और मध्यम वर्ग की उपेक्षा की है। यह वर्ग रेल से ज्यादा यात्रा करता है। इस वर्ग के लोगों को बजट से लाभ नहीं मिलने जा रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेल किराये में वृद्धि नहीं करने के रेलमंत्री के दावे की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि यह काम तो वह पहले ही कर चुके हैं।