कांग्रेस ने राजस्‍थान में 45,000 करोड़ के माइनिंग घोटाले का आरोप लगाया

कांग्रेस ने राजस्‍थान में 45,000 करोड़ के माइनिंग घोटाले का आरोप लगाया

सचिन पायलट का फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस ने राजस्थान में 45,000 करोड़ के माइनिंग घोटाले का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा को निशाने पर लिया है। पार्टी ने इस कथित घोटाले में सीएम वसुंधरा राजे के भी शामिल होने का आरोप लगाया और उनसे तत्‍काल इस्‍तीफे की मांग की।

पार्टी के नेता सचिन पायलट ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि माइनिंग स्‍कैम राजस्‍थान के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा घोटाला है और इसमें राजस्‍थान सरकार भी शामिल है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि राज्‍य में बिना नीलामी के ही खानें आवंटित कर दी गई। साथ ही इसकी सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई से जांच कराए जाने की मांग भी की।

कांग्रेस नेता ने प्रदेश में खान आवंटन में जल्‍दबाजी पर भी सवाल उठाए और कहा कि एक लाख बीघा जमीन बिना नीलामी के ही दे दी गई, जबकि सरकार को 45,000 करोड़ की कमाई हो सकती थी। उन्‍होंने आगे कहा, पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर खानें दी गईं और राज्‍य सरकार ने लोकायुक्‍त को भी गलत जवाब दिए।

सचिन पायलट ने मीडिया से कहा, राजस्‍थान सरकार ने 653 माइन आवंटित की। राज्‍य सरकार ने 2 लाख करोड़ की कीमत वाले माइन अपने फायदे के लिए नियमों के खिलाफ आवंटित की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उल्‍लेखनीय है कि बीते सप्‍ताह ही राजस्थान के उदयपुर में एंटी करप्शन ब्यूरो ने 3 करोड़ 80 लाख की रिश्वत के मामले में राज्‍य के माइनिंग विभाग में तैनात प्रिंसिपल सेक्रेटरी IAS अधिकारी अशोक सिंघवी को गिरफ़्तार किया है। इससे पहले खनन विभाग में अतिरिक्त निदेशक के पद पर तैनात पंकज गहलोत को भी ढाई करोड़ रुपये की रिश्वत लेते हुए हिरासत में लिया गया था। पंकज गहलोत पर आरोप है कि उसने बंद पड़ी 6 खानों को दोबारा खोलने के एवज़ में ढाई करोड़ की रिश्वत मांगी थी।