मोदी-चिनफिंग की मुलाकात पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा- ‘56 इंच का सीना कब दिखाएंगे पीएम’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिक्स सम्मेलन से अलग हटकर चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात पर कांग्रेस ने एतराज जताया है.

मोदी-चिनफिंग की मुलाकात पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा- ‘56 इंच का सीना कब दिखाएंगे पीएम’

पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मोदी-चिनफिंग की मुलाकात पर कांग्रेस ने उठाए सवाल
  • कहा- ‘56 इंच का सीना कब दिखाएंगे पीएम’
  • चीन के रक्षा मंत्री अगले महीने भारत का दौरा करेंगे
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिक्स सम्मेलन से अलग हटकर चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात पर कांग्रेस ने एतराज जताया है. कांग्रेस ने विदेश नीति पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री चीन के समक्ष डोकलाम का मुद्दा उठाना एक बार फिर भूल गए. देश की जनता जानना चाहती है कि आखिर प्रधानमंत्री चीन को ‘56 इंच का सीना’ और ‘लाल आंखें’ कब दिखाएंगे? ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग गुरूवार को मुलाकात की थी. इस मुलाकात में दोनो देश इस बात पर राजी हुए कि उनकी हालिया बैठकों से दोनों देशों के संबंधों में बनी गति को कायम रखने के लिए चीन के रक्षा मंत्री अगले महीने भारत का दौरा करेंगे.ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग गुरूवार को मुलाकात की थी. इस मुलाकात में दोनो देश इस बात पर राजी हुए कि उनकी हालिया बैठकों से दोनों देशों के संबंधों में बनी गति को कायम रखने के लिए चीन के रक्षा मंत्री अगले महीने भारत का दौरा करेंगे.

यह भी पढ़ें: बीमार DMK चीफ करुणानिधि के आवास पर नेताओं का तांता, बेटे स्टालिन बोले - सुधर रही तबियत

प्रधानमंत्री मोदी की इस मुलाकात पर कांग्रेस ने निशाना साधते हुए कहा कि 56 इंच की छाती वाले और चीन से लाल आंख दिखा कर बात करने का वायदा करने वाले मोदी जी देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में पूरी तौर से चुप्पी साधे बैठे हैं. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि देश की जनता जानना चाहती है कि आखिर प्रधानमंत्री चीन को ‘56 इंच का सीना’ और ‘लाल आंखें’ कब दिखाएंगे? उन्होने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अमेरिका की कांग्रेशनल कमेटी ने बकायदा ये बयान दिया गया है कि डोकलाम में चीन ने अपनी बढ़त बना ली है और वो हर रोज और ज्यादा सैन्य सामग्री पहुंचा रहा है और सैन्य ढांचे का निर्माण रहा है.  ये राष्ट्रीय सुरक्षा को सीधे-सीधे चुनौती भी है और खतरा भी.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ीं, रामविलास पासवान की पार्टी LJP ने इस मुद्दे पर दी चेतावनी...

सुरजेवाला ने कहा कि गूगल अर्थ से आई तस्वीरों से स्पष्ट होता है कि चीन ने सिलीगुड़ी कॉरिडोर तक सड़क बना ली है. प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री ने उसके बारे में कुछ भी कहना उचित नहीं समझा. कटु सत्य यह है कि 56 ईंच की छाती वाले और चीन से लाल आंख दिखाकर बात करने का वायदा करने वाले मोदी जी देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के बारे में पूरी तौर से चुप्पी साधे बैठे हैं. कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया, ‘‘सच्चाई यह है कि चीन को लाल आंख दिखाने की बात करने वाले मोदी जी प्रधानमंत्री बनकर चीन के राष्ट्रपति को झूला तो झुलाते हैं लेकिन एजेंडा विहीन यात्रा पर चीन जाते हैं और देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे डोकलाम को उठाना भूल जाते हैं.

VIDEO: मोदी सरकार को LJP का अल्टीमेटम
गौरतलब है कि पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति से पिछले करीब तीन महीने में तीसरी बार गुरूवार शाम मुलाकात की. इससे पहले अप्रैल के अंत में चीनी शहर वुआन में उनकी दो दिवसीय अनौपचारिक बैठक हुई थी और जून में चीन के चिंगदाओ में शंघाई सहयोग संगठन (एसएसीओ) सम्मेलन से इतर उनकी एक द्विपक्षीय बैठक हुई थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com