तेल की कीमतों को लेकर सोशल मीडिया पर कांग्रेस-बीजेपी की जंग, ट्रोल होने के बाद BJP ने दी ये सफाई

बीजेपी के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से एक ग्राफिक्‍स चार्ट रिलीज़ किया गया, जिसमें पेट्रोल, डीज़ल की क़ीमतों में वृद्धि दर का आंकड़ा दिया गया तो कांग्रेस ने इसका जवाब बीजेपी के आंकड़ो में ही कच्चे तेल की क़ीमतों को जोड़ते हुए दिया.

तेल की कीमतों को लेकर सोशल मीडिया पर कांग्रेस-बीजेपी की जंग, ट्रोल होने के बाद BJP ने दी ये सफाई

पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर कांग्रेस और बीजेपी में सोशल मीडिया में जंग शुरू हो गई है

खास बातें

  • बीजेपी के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से एक ग्राफिक्‍स चार्ट रिलीज़ किया था
  • पेट्रोल, डीज़ल की क़ीमतों में वृद्धि दर का आंकड़ा दिया गया था
  • कांग्रेस ने इसका जवाब कच्चे तेल की क़ीमतों को जोड़ते हुए दिया
नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीज़ल की क़ीमतों को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच जंग सोशल मीडिया में भी शुरू हो गई है. बीजेपी के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से एक ग्राफिक्‍स चार्ट रिलीज़ किया गया, जिसमें पेट्रोल, डीज़ल की क़ीमतों में वृद्धि दर का आंकड़ा दिया गया तो कांग्रेस ने इसका जवाब बीजेपी के आंकड़ो में ही कच्चे तेल की क़ीमतों को जोड़ते हुए दिया. BJP के ग्राफ में 72 रुपये के बार की ऊंचाई को 30 रुपये के बार की ऊंचाई से भी कम दिखाया गया है जिसके कारण इसे ट्रोल किया गया, लेकिन इसे लेकर बीजेपी ने अब सफाई देते हुए कहा कि ग्राफ़िक्स बार को प्रतिशत के आधार पर छोटा-बड़ा रखा गया है, क़ीमतों के आधार पर नहीं है. बीजेपी ने कहा कि एनडी के समय तेल की कमीतों में 75.8 प्रतिशत से घटकर 13 प्रतिशत पर आग गई. इसलिए आखिर में ग्राफिक्‍स बार को कम रखा गया.

पेट्रोल-डीजल के दाम पर सफाई देकर फंसी बीजेपी, सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल 
 


आपको बता दें कि पेट्रोल-डीज़ल के दाम में आज फिर बढ़ोतरी हुई है. आज दिल्ली में पेट्रोल 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, जबकि डीज़ल के दाम में 14 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. पिछले क़रीब दो हफ़्तों से पेट्रोल-डीज़ल के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. अब आज की बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 80 रुपये 87 पैसे और डीज़ल 72 रुपये 97 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल 88 रुपये 26 पैसे और डीज़ल 77 रुपये 47 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है.

आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीज़ल के दाम, देश में पहली बार पेट्रोल 90 रुपये के पार

पेट्रोल डीज़ल की क़ीमतों को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच सोमवार को मंत्री धर्मेंद्र प्रधान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मिले. ये बैठक करीब डेढ़ घंटे चली. बैठक के बाद पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी कर समझाने की कोशिश की कि यूपीए के समय तेल के दाम ज़्यादा बढ़े थे, एनडीए के समय कम. हालांकि इस पर सवाल उठ रहा है कि तब तो कच्चा तेल सौ डॉलर से ऊपर का था. मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि तब
- सरकार ने ऑयल बॉन्ड जारी किए थे
- तेल कंपनियां घाटे में थीं और
- सरकार सब्सिडी भी दे रही थी
- अब न सब्सिडी है न तेल कंपनियां घाटे में हैं।
- क़ीमतें बाज़ार के हिसाब से तय हो रही हैं, लेकिन इसी से सवाल उठ रहा है कि आखिर अब सरकार टैक्स घटा कर जनता को राहत देने को तैयार क्यों नहीं है. 

हार्दिक पटेल बोले, पेट्रोल पंप का नाम बदलकर 'प्रधानमंत्री वसूली केंद्र' रखे तो कैसा रहेगा

2018 में जनवरी-सितंबर तक तेल में कितना उछाल आया
- पेट्रोल की बात करें तो 1 जनवरी को पेट्रोल के दाम 69.97 रुपये प्रति लीटर थे 
- जो 10 सितंबर को 80.73 रुपये प्रति लीटर हो गए यानी इस बीच दामों में 10.36 रुपये प्रति लीटर का इज़ाफ़ा हुआ. इस दौरान पेट्रोल के दाम 15.37% बढ़े.

- डीज़ल की बात करें तो 1 जनवरी को डीज़ल 59.70 रुपये प्रति लीटर था
- जो 10 सितंबर को 72.83 रुपये प्रति लीटर हो गया यानी इस बीच डीज़ल के दाम प्रति लीटर 13.13 रुपये बढ़े जो 21.99% की बढ़त है. 

नितिन गडकरी बोले, अगर ऐसा हुआ तो 50 रुपये में डीजल और 55 रुपये में मिलेगा पेट्रोल​

इधर राजस्थान के बाद अब आंध्र प्रदेश ने भी पेट्रोल डीज़ल पर वैट घटा दिया है. आंध्र प्रदेश में अब पेट्रोल और डीज़ल दो रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबु नायडू ने कहा कि वैट में कमी से राज्य को सालाना 1120 करोड़ रुपये का नुकसान होगा.

राजस्थान और आंध्र के बाद अब दूसरे राज्यों पर भी तेल की क़ीमतों में कमी लाने का दबाव है. एक नज़र डालते हैं उन राज्यों पर जिनमें पेट्रोल-डीज़ल पर सबसे ज़्यादा टैक्स वसूला जाता है. 

आंध्र प्रदेश में पेट्रोल, डीजल कीमतों में 2 रुपये की कम

किन राज्यों में कितना टैक्स?
महाराष्ट्र: 39.12%
मध्य प्रदेश: 35.78%
पंजाब: 35.12%
तेलंगाना: 33.31
तमिलनाडु: 32.16

VIDEO: तेल की बढ़ती कीमतों पर केंद्र नहीं घटाएगा टैक्स

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com