NDTV Khabar

'हिंदू पाकिस्तान' वाले बयान पर हुए विवाद के बाद शशि थरूर को कांग्रेस ने चेताया
पढ़ें | Read IN

शशि थरूर ने अपने बयान का बचाव किया. कांग्रेस ने यह भी कहा कि भारत का लोकतंत्र इतना मजबूत है कि यह देश कभी पाकिस्तान नहीं बन सकता.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'हिंदू पाकिस्तान' वाले बयान पर हुए विवाद के बाद शशि थरूर को कांग्रेस ने चेताया

शशि थरूर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने अपने नेता शशि थरूर के उस बयान को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा है कि 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत से भारत ‘हिंदू पाकिस्तान’ बन जाएगा. साथ ही कांग्रेस ने शशि थरूर को ऐसे बयान देने से बचने के लिए चेताया और कहा कि संयम बरतें. हालांकि शशि थरूर ने अपने बयान का बचाव किया. कांग्रेस ने यह भी कहा कि भारत का लोकतंत्र इतना मजबूत है कि यह देश कभी पाकिस्तान नहीं बन सकता. 

एनडीटीवी से बात करते हुए शशि थरूर ने कहा, 'मुझे क्यों माफी मांगनी चाहिए, जब वे खुद हिंदू राष्ट्र की विचारधारा को मानते हैं.' बता दें कि शशि थरूर ने तिरुवनंतपुरम में कहा था कि भारतीय जनता पार्टी अगर 2019 में जीतती है, तो वह नया संविधान लिखेगी, जिससे यह देश पाकिस्तान बनने की राह पर अग्रसर होगा जहां अल्पसंख्यकों के अधिकारों का कोई सम्मान नहीं किया जाता है. गौरतलब है कि बीजेपी ने बुधवार को शशि थरूर के बयान की आलोचना की थी और माफी मांगने की बात कही थी.

कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल ने काहा, ‘भारत का लोकतंत्र इतना मजबूत है कि सरकारें आती जाती रहें, लेकिन यह देश कभी पाकिस्तान नहीं बन सकता. भारत एक बहुभाषी और बहुधर्मी देश है.’ उन्होंने कहा, ‘मैं इस मंच से कांग्रेस के हर नेता और कार्यकर्ता से आग्रह करूंगा कि वे इस बात का ध्यान रखें कि किस तरह के बयान देने हैं.' शेरगिल ने कहा, ‘चाहे भाजपा अपने नेताओं के विवादित बयानों पर चुप्पी साध ले, चाहे भाजपा आईएसआई को भारत बुलाए, चाहे भाजपा जम्मू-कश्मीर के चुनाव के लिए पाकिस्तान का शुक्रिया अदा करे, चाहे भाजपा के मंत्री अपराधियों को हार पहनाकर इस देश के संविधान को हरा दें, लेकिन हमें बोलने में सावधानी बरतनी चाहिए.’

भारतीय लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के खतरे विषय पर बोलते हुए शशि थरूर ने कहा था, 'अगर बीजेपी लोकसभा चुनाव में दोबारा जीत दोहराती है, तो इससे भारत का संविधान खतरे में पड़ जाएगा, हमारा लोकतांत्रिक संविधान खत्म हो जाएगा, क्योंकि उनके पास भारतीय संविधान की धज्जियां उड़ाने और एक नया संविधान लिखने वाले सारे तत्व मौजूद हैं.'

सुनंदा पुष्कर मौत मामला : कांग्रेस नेता शशि थरूर कोर्ट में हुए पेश, मिली जमानत

इस विवाद पर एनडीटीवी से शशि थरूर ने कहा कि यह स्पष्ट है कि बीजेपी हिंदू राष्ट्र के लिए स्टैंड करती है. यह पार्टी की आधिकारिक विचारधारा है. पीएम ने पार्टी को दीनदयाल उपाध्याय के विचारों के बारे में पढ़ने के लिए कहा गया है, जो संविधान को नहीं मानते थे. पीएम ने कभी इस पर अपनी असहमति नहीं जताई. 

सुनंदा पुष्कर मौत में अग्रिम जमानत पाने वाले शशि थरूर की इस बात के लिए पीएम मोदी भी कर चुके हैं तारीफ

टिप्पणियां
बता दें कि बीजेपी ने कांग्रेस अध्यक्ष अमित शाह से उनके बयान के लिए माफी की मांग की थी. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी को शशि थरूर के बयान के लिए माफी जरूर मांगनी चाहिए. पाकिस्तान बनाने के लिए कांग्रेस जिम्मेवार थी, क्योंकि एक बार फिर वह भारत को नीचा दिखाने और भारत के हिंदुओं को बदनाम करने का काम कर रही है.' संबित पात्रा ने ट्विटर पर भी जमकर आलोचना की. संबित पात्रा ने कहा कि कांग्रेस भारत और भारत के हिंदुओं को बदनाम करने का एक भी मौका नहीं जाने देती है. 

VIDEO: सुनंदा पुष्कर मौत मामले में शशि थरूर को मिली जमानत


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement