वायनाड के किसान की आत्महत्या के बाद 'एक्शन' में राहुल गांधी, CM को पत्र लिखकर की ये मांग

केरल के वायनाड से चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 'एक्शन' में हैं.

वायनाड के किसान की आत्महत्या के बाद 'एक्शन' में राहुल गांधी, CM को पत्र लिखकर की ये मांग

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है.

नई दिल्ली :

केरल के वायनाड से चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 'एक्शन' में हैं. उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन को पत्र लिखा है और पिछले दिनों आत्महत्या करने वाले एक किसान के परिवार को आर्थिक मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया. किसान ने कथित रूप से कर्ज न चुका पाने के कारण आत्महत्या कर ली. राहुल गांधी ने राज्य सरकार से इस घटना की जांच कराने के लिए भी कहा है. आपको बता दें कि राहुल गांधी अगले हफ्ते वायनाड जाने वाले हैं. राहुल गांधी ने पत्र में लिखा है, "वायनाड क्षेत्र की पनामारान पंचायत के नीरवरम गांव में किसान वी.डी. दिनेश कुमार की आत्महत्या के बारे में जानकर मैं गहरे तौर पर दुखी हूं" कथित तौर पर किसान ने कर्ज न चुका पाने के कारण अपनी जान दे दी.  

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस भले ही बुरी तरह हारी हो, लेकिन इस राज्य में पार्टी को मिल गई है 'संजीवनी'

वायनाड से नवनिर्वाचित सांसद राहुल गांधी ने किसान की पत्नी से फोन पर बात करने के बाद पत्र में लिखा, "मुझे पता चला कि महिला का पति कर्ज चुकाने में सक्षम नहीं रहने के कारण भारी तनाव में था. तनाव ने उसे आत्महत्या के लिए प्रेरित किया". केरल पुलिस के अनुसार, कुमार की मौत कोई जहरीला पदार्थ खाने से से हुई. राहुल ने पत्र में लिखा, "कुमार का मामला कोई एकमात्र मामला नहीं है. वायनाड में किसान आत्महत्या की बाढ़ आई हुई है. विचलित करने वाली बात यह है कि केरल सरकार जब कर्ज चुकाने का दबाव डालने पर पाबंदी की घोषणा 31 दिसंबर तक के लिए कर चुकी है, तब भी कर्ज वसूली एजेंटों द्वारा किसानों पर दबाव डाला जा रहा है, उनका पीछा किया जा रहा है".  

कांग्रेस में उथल-पुथल के बीच राहुल गांधी से मिले शरद पवार और कुमारस्वामी, की यह अपील

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने आगे लिखा, "मैं केरल के किसानों की इस गंभीर समस्या के ठोस, दीर्घकालिक समधान ढूंढने में पूरी मदद और सहयोग करने की पेशकश करता हूं और यह सुनिश्चित करवाना चाहता हूं कि केरल में रह रहा हर किसान अपनी जिंदगी इज्जत के साथ जिए". गौरतलब है कि राहुल गांधी को वायनाड सीट पर 431,770 मतों के रिकार्ड अंतर से जीत मिली है. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के पी.पी. सुनीर को हराया, जिन्हें 274,597 वोट मिले, जबकि राहुल को कुल 706,367 वोट मिले थे. (इनपुट-IANS)

Video: कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष?