RTI निकाय में शीर्ष नियुक्तियों को लेकर कांग्रेस ने कहा, 'वफादारी निभाने' के लिए चुने गए

सरकारी सूत्रों ने बताया है कि भारतीय विदेश सेवा से रिटायर्ड अफसर यशवर्धन कुमार सिन्हा को नया मुख्य सूचना कमिश्नर बनाया जा रहा है. वहीं, पत्रकार उदय महुरकर सूचना कमिश्नर बनाए जा सकते हैं. सूत्रों ने कहा है कि इनकी नियुक्तियों को लेकर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है.

RTI निकाय में शीर्ष नियुक्तियों को लेकर कांग्रेस ने कहा, 'वफादारी निभाने' के लिए चुने गए

सूत्रों के मुताबिक, यशवर्धन कुमार सिन्हा नए मुख्य सूचना आयुक्त हो सकते हैं.

नई दिल्ली:

RTI निकाय केंद्रीय सूचना आयोग में शीर्ष नियुक्तियों (Information Commissioners) को लेकर कांग्रेस ने आपत्ति जताई हैं, जिसके बाद इसपर नया राजनीतिक विवाद शुरू होने की आशंका है. सूचना आयोग में मुख्य सूचना कमिश्नर और सूचना कमिश्नर पर नई नियुक्तियां हो रही हैं, जिन्हें लेकर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर आरोप लगाए हैं.

सरकारी सूत्रों ने बताया है कि भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Service) से रिटायर्ड अफसर यशवर्धन कुमार सिन्हा को नया मुख्य सूचना कमिश्नर बनाया जा रहा है. वहीं, पत्रकार उदय महुरकर सूचना कमिश्नर बनाए जा सकते हैं. सूत्रों ने कहा है कि इनकी नियुक्तियों को लेकर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है.

हालांकि, कांग्रेस ने इन नियुक्तियों पर सवाल उठाए हैं. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने NDTV से कहा कि सेंट्रल इनफॉरमेशन कमिशन रिटायर्ड बाबुओं का एक हब बन गया है. उन्होंने कहा, 'एक पत्रकार (उदय महुरकर) को इंफॉर्मेशन कमिश्नर के तौर पर चुन गया, जिसने पद के लिए आवेदन भी नहीं दिया था. उस पत्रकार को बीजेपी और प्रधानमंत्री के प्रति वफादारी की वजह से चुना गया है. वहीं, मुख्य सूचना कमिश्नर के तौर पर वाईके सिन्हा को चुना गया है, जिनके पास भारत में सरकार में काम करने का पर्याप्त अनुभव नहीं है.'

यह भी पढ़ें : NIC को नहीं पता आरोग्य सेतु ऐप किसने बनाया, सूचना आयोग ने मंत्रालय सहित कई लोगों को भेजा नोटिस

चौधरी ने कहा कि 'सरकार ने गलत तरीके से चीफ इनफॉरमेशन कमिश्नर और इनफॉरमेशन कमिश्नर का चुनाव किया है.' उन्होंने कहा कि 'सूचना आयुक्त के पद के लिए 355 लोगों ने आवेदन दिया था, जबकि मुख्य सूचना आयुक्त के पद के लिए 139 लोगों ने आवेदन दिया था. उदय महूरकर ने आवेदन भी नहीं किया था फिर भी उन्हें सूचना कमिश्नर के पद के लिए चुना जा रहा है. इन लोगों को बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी के प्रति वफादारी निभाने की वजह से चुना गया है.'

सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रपति भवन इन नियुक्तियों को लेकर जल्द ही एक अधिसूचना जारी कर सकता है. जिसके बाद कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग इसे लेकर एक सरकारी अधिसूचना जारी करेगा.

Video: यशवर्धन कुमार सिन्हा होंगे नए मुख्य सूचना आयुक्त : सूत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com