NDTV Khabar

कांग्रेस के सामने अस्तित्व का गंभीर संकट, सोच नहीं बदली तो पार्टी खत्म हो जाएगी : जयराम रमेश

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि भारत बदल गया है, कांग्रेस पार्टी को बदलना होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कांग्रेस के सामने अस्तित्व का गंभीर संकट, सोच नहीं बदली तो पार्टी खत्म हो जाएगी : जयराम रमेश

जयराम रमेश ने कहा कि पुराने नारे काम नहीं करते, पार्टी को हर हाल में बदलना होगा...

खास बातें

  1. रमेश ने कहा कि कांग्रेस 'अस्तित्व के संकट' से गुजर रही है
  2. कांग्रेस ने 1996 से 2004 तक 'चुनावी संकट' का सामना किया
  3. पार्टी ने 1977 में भी चुनावी संकट का सामना किया था
कोच्चि: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस 'अस्तित्व के संकट' से गुजर रही है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा प्रमुख अमित शाह की ओर से मिल रही चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए पार्टी नेताओं की ओर से समन्वित कोशिश की वकालत की. रमेश ने पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "हां, कांग्रेस पार्टी बहुत गंभीर संकट का सामना कर रही है." उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 1996 से 2004 तक 'चुनावी संकट' का सामना किया, जब वह सत्ता से बाहर थी . पार्टी ने 1977 में भी चुनावी संकट का सामना किया था जब वह आपातकाल के ठीक बाद चुनाव हार गई थी.

उन्होंने कहा, "लेकिन आज, मैं कहूंगा कि कांग्रेस अस्तित्व के संकट का सामना कर रही है. यह चुनावी संकट नहीं है . सचमुच में , पार्टी गंभीर संकट में है." उनसे पूछा गया कि क्या राज्यसभा चुनावों में पार्टी नेता अहमद पटेल की जीत सुनिश्चित करने के लिए गुजरात में भाजपा द्वारा विधायकों को पाला बदलवाने के खतरे के कारण पार्टी ने अपने विधायकों को कर्नाटक भेजा .

पढ़ें: राहुल गांधी को बदलने से पार्टी की दशा नहीं सुधरेगी, कांग्रेस को कांग्रेस ही बर्बाद कर रही है : प्रिया दत्त

हालांकि, उन्होंने भाजपा द्वारा कथित पाला बदलवाने की कोशिश से बचने के लिए 29 जुलाई को कांग्रेस के अपने 44 विधायकों को पार्टी शासित कर्नाटक के एक रिजॉर्ट में भेजे जाने के फैसले को उचित ठहराते हुए कहा अतीत में भगवा पार्टी भी अपने विधायकों को भेज चुकी है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के लिए यह सोचना गलत रहा कि मोदी नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर अपने आप चुनावों में भाजपा शासित राज्यों में काम करेगी .

VIDEO : पीएम मोदी की सरकार में गांवों के अच्छे दिन नहीं आए - जयराम रमेश


टिप्पणियां
कांग्रेस नेता ने कहा, "हमें समझना होगा कि हमें मोदी-शाह के विरोध में हैं और वे अलग सोचते हैं, अलग करते हैं और अगर हम अपने दृष्टिकोण में लचीले नहीं हुए तो साफ कहूं हम अप्रासंगिक हो जाएंगे." उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी को यह भी मानना होगा कि भारत बदला है. उन्होंने कहा, "पुराने नारे काम नहीं करते, पुराना फार्मूला काम नहीं करता, पुराना मंत्र काम नहीं करता . भारत बदल गया है, कांग्रेस पार्टी को बदलना होगा."

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement