कांग्रेस ''कमजोर'' हो रही लेकिन वरिष्ठ नेता आज़ाद के अनुभव का उपयोग नहीं हो रहा : कपिल सिब्बल

सिब्बल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "हमें लगता है कि कांग्रेस कमजोर हो रही है और पार्टी की पुरानी प्रतिष्ठा वापस हासिल करने के लिए इसमें फिर से जान डालने का समय आ गया है."

कांग्रेस ''कमजोर'' हो रही लेकिन वरिष्ठ नेता आज़ाद के अनुभव का उपयोग नहीं हो रहा : कपिल सिब्बल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल (फाइल फोटो)

जम्मू:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल (Senior Congress Leader Kapil Sibal) ने शनिवार को यहां कहा कि उनकी पार्टी "कमजोर हो रही है", लेकिन अनुभवी नेता गुलाम नबी आज़ाद (Ghulam Nabi Azad) के व्यापक राजनीतिक अनुभव का उपयोग नहीं कर रही है जो हाल ही में राज्यसभा से सेवानिवृत्त हुए हैं. गांधी ग्लोबल परिवार द्वारा यहां आयोजित एक कार्यक्रम में गुलाम नबी आजाद के अलावा सिब्बल, मनीष तिवारी, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राज बब्बर और आनंद शर्मा सहित कई पार्टी नेता शामिल हुए. कांग्रेस के इन नेताओं को ‘जी-23' भी कहा जाता है. ये उन 23 कांग्रेस सदस्यों में से हैं जिन्होंने हाल ही में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर संगठनात्मक सुधार की मांग की थी.

असम में बीजेपी का उसकी सहयोगी पार्टी ने छोड़ा साथ, कांग्रेस नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल

सिब्बल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "हमें लगता है कि कांग्रेस कमजोर हो रही है और पार्टी की पुरानी प्रतिष्ठा वापस हासिल करने के लिए इसमें फिर से जान डालने का समय आ गया है." उन्होंने जवाब देने के लिए सवाल किया, ‘‘हम यहां क्यों आए? सचाई यह है कि हम महसूस कर रहे हैं कि कांग्रेस कमजोर हो रही है. इसलिए हम एक साथ आए, अतीत की भांति, पार्टी को मजबूत बनाने के लिए काम करने की खातिर.'' सिब्बल ने कहा कि ऐसे कई नेता हैं जो उनका समर्थन करते हैं लेकिन कार्यक्रम में मौजूद नहीं हैं और "हम देश तथा पार्टी की मजबूती के लिए, जो कुछ भी आवश्यक होगा, उसका बलिदान करेंगे."

उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि देश के हर जिले में कांग्रेस मजबूत बने. हम नहीं चाहते कि कांग्रेस कमजोर रहे, अगर कांग्रेस कमजोर होती है तो देश कमजोर होता है." सिब्बल ने आजाद की तुलना एक विमान के पायलट और इंजीनियर से करते हुए सवाल किया, "आजाद की असली भूमिका क्या है?" उन्होंने कहा कि आजाद पार्टी को देश भर में जमीनी स्तर पर जानते हैं. उन्होंने कहा, "मैं यह नहीं समझ पा रहा हूं कि कांग्रेस उनके अनुभव का उपयोग क्यों नहीं कर रही है." उन्होंने कहा कि कांग्रेस आजाद को संसद से स्वतंत्र कर रही है और "हम नहीं चाहते क्योंकि जब से वह राजनीति में आए, उन्होंने पार्टी में अपनी भूमिका निभाई है और खासा अनुभव प्राप्त किया है."

Madhya Pradesh: गोडसे समर्थक की कांग्रेस में एंट्री पर तकरार, दिग्विजय बोले- 'हम शर्मिंदा हैं'

सिब्बल ने कहा कि वे कांग्रेस को नयी ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए यहां आए हैं. उन्होंने कहा, “हम उन लोगों से वादा करते हैं जो यहां बैठे हैं तथा कई और जो बाहर हैं और हमें समर्थन देते हैं, कि हम पार्टी को मजबूत बनाने के लिए काम करेंगे.'' सिब्बल ने भाजपा नीत सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने सच्चाई का मार्ग दिखाया लेकिन यह "सरकार झूठ फैला रही है." उन्होंने कहा, ‘‘गांधीजी अहिंसा को अंगीकार कर रहे थे, जबकि यह सरकार हिंसा को गले लगा रही है. वे गांधीजी की बात कर रहे हैं, लेकिन वे उनकी सच्चाई या अहिंसा को नहीं अपनाते हैं."

Video: सिब्बल ने पूछा सवाल, गुलाम नबी आजाद के अनुभव का लाभ क्यों नहीं उठाती कांग्रेस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)