यह ख़बर 14 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कांग्रेस लोकपाल के समर्थन में है : राहुल गांधी

नई दिल्ली:

लोकपाल विधेयक की जोरदार वकालत करते हुए राहुल गांधी ने आज सभी राजनीतिक दलों से इस विधेयक का समर्थन करने की अपील की और कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ संघर्ष में यह एक बहुत शक्तिशाली हथियार है।

कांग्रेस मुख्यालय पर एक विशेष संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल ने इन सुझावों को खारिज कर दिया कि सरकार दिल्ली के चुनाव में आम आदमी पार्टी के हाथों मिली हार और अन्ना हजारे के अनशन की वजह से इस विधेयक पर खास जोर दे रही है।

लोकपाल विधेयक पर सोमवार को राज्य सभा में चर्चा की संभावना के बीच कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, ‘‘हमारा काम इस देश को एक मजबूत लोकपाल विधेयक देना है। हम 99 प्रतिशत तक पहुंच चुके हैं और अब हमें राजनीतिक दलों से बाकी एक प्रतिशत की जरूरत है तब हम लोकपाल का काम पूरा कर लेंगे।’’

इस विधेयक पर समाजवादी पार्टी के विरोध का अप्रत्यक्ष रूप से उल्लेख करते हुए राहुल ने कहा कि सभी दलों को मिलकर इस विधेयक को निष्पादित करना चाहिए। मैं सभी दलों से इस विधेयक को समर्थन देने की अपील करता हूं .. यह राष्ट्रीय महत्व का विधेयक है।’’ कानून मंत्री कपिल सिब्बल, वित्त मंत्री पी चिदम्बरम और कार्मिक राज्य मंत्री वी नारायणसामी के साथ संवाददाता सम्मेलन को संवोधित कर रहे राहुल गांधी ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ यह एक अत्यंत महत्वूपर्ण विधेयक है।

उन्होंने कहा कि यह भ्रष्टाचार से निपटने के लिए व्यापक ढांचे का एक हिस्सा है जिसका कि सबसे बड़ा हथियार सूचना का अधिकार कानून है।

यह पूछे जाने पर कि क्या दिल्ली के चुनाव में मिली पराजय और अन्ना हजारे के अनशन के कारण सरकार की अचानक इस विधेयक में रूचि बनी है, राहुल ने कहा ‘‘यह जीत और हार का सवाल नही है। इस विधेयक की जरूरत है। यह विधेयक हिन्दुस्तान को मदद करेगा। यह तर्क उचित नहीं कि चुनाव परिणामों के कारण हम ऐसा कर रहे हैं।’’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह विधेयक पारित हो, इसके लिए संप्रग सरकार संर्घष कर रही थी, लेकिन वह ऐसा नहीं कर सकी क्योंकि संसद अवरुद्ध है।

इस सवाल पर कि क्या हजारे सरकार के प्रयासों से संतुष्ट हैं, कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि हमारा काम भ्रष्टाचार के खिलाफ एक ढांचा खड़ा करने का है। हजारे अनशन पर हैं यह उनका विचार है।’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com