घर वापस लौट रहे मजदूरों से किराया वसूले जाने से नाराज मध्यप्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ ने कही यह बात...

शुक्रवार को जारी एक आदेश में कहा गया था कि किराए में शयनयान श्रेणी के टिकट की कीमत, 30 रुपये का सुपरफास्ट शुल्क और प्रति यात्री भोजन तथा पानी के लिए 20 रुपये शामिल होंगे.

घर वापस लौट रहे मजदूरों से किराया वसूले जाने से नाराज मध्यप्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ ने कही यह बात...

कांग्रेस नेता कमलनाथ (फाइल फोटो)

खास बातें

  • MP के पूर्व CM कमलनाथ का सरकार पर हमला
  • मजदूरों से किराया लिए जाने का किया विरोध
  • किराया वसूला जाना बेहद शर्मनाक- कमलनाथ
नई दिल्ली:

गृह मंत्रालय की तरफ से मजदूरों को घर वापसी के आदेश मिलने के बाद. शुक्रवार को भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों से प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए राज्य सरकारों से किराया लेने की बात कही थी. इस संबंध में शुक्रवार को जारी एक आदेश में कहा गया था कि किराए में शयनयान श्रेणी के टिकट की कीमत, 30 रुपये का सुपरफास्ट शुल्क और प्रति यात्री भोजन तथा पानी के लिए 20 रुपये शामिल होंगे. जिसके बाद कई राज्य सरकार मजदूरों से किराया लेने पर विचार कर रही है. खबरों के अनुसार मध्यप्रदेश में नासिक से भोपाल आयी विशेष ट्रेन में यात्रियों से किराया वसूला भी गया.

अब कांग्रेस नेता कमलनाथ ने एक के बाद एक 3 ट्वीट कर इस मुद्दे पर सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है,"कांग्रेस पार्टी पिछले एक माह से मांग कर रही थी कि देश भर के विभिन्न राज्यों में जो प्रवासी मज़दूर भाई , छात्र फंसे है उन्हें वापस अपने-अपने घर लाने के लिये विशेष ट्रेनें चलायी जाए. केन्द्र सरकार ने एक माह बाद निर्णय लिया कि विशेष ट्रेनें चलायी जायेगी,निर्णय स्वागत योग्य है." साथ ही उन्होंने कहा, "कोरोना महामारी के लॉकडाउन के चलते मज़दूर का पहले ही रोज़गार छीन चुका है , उसके पास खाने को राशन तक नहीं है , ऐसे संकट के दौर में उससे घर वापसी का किराया वसूला जाना बेहद शर्मनाक है.सरकार इस मामले में संज्ञान लेकर तत्काल किराया वसूली पर रोक लगाये , प्रदेश के वापस घर आ रहे मज़दूर भाइयों के किराये की राशि का खर्च सरकार ख़ुद वहन करे"

गौरतलब है कि देश में भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में Covid-19 संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 37,336 पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने शनिवार को यह जानकारी दी. आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 1,218 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 37,336 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,293 नए मामले सामने आए हैं और 71 लोगों की मौत हुई है. 24 घंटे में अब तक सबसे ज़्यादा मामले सामने आए हैं.                                                                                     

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com