WhatsApp जासूसी कांड पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने पूछे 5 सवाल

वाट्एसएप (WhatsApp) जासूसी कांड में केंद्र सरकार ने भले ही कहा हो कि उसका इसमें कोई हाथ नहीं है लेकिन इस मामलें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने सरकार को घेरते हुए पांच साल पूछे हैं. उन्होंने कहा कि इजरायली कंपनी एनएसओ ने स्पाइवेयर Pegasus को सिर्फ सरकारों को बेचती है.

WhatsApp जासूसी कांड पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने पूछे 5 सवाल

कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने whatsapp जासूसी कांड में 5 सवाल पूछे हैं.

नई दिल्ली:

वाट्एसएप (WhatsApp) जासूसी कांड में केंद्र सरकार ने भले ही कहा हो कि उसका इसमें कोई हाथ नहीं है लेकिन इस मामलें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने सरकार को घेरते हुए पांच साल पूछे हैं. उन्होंने कहा कि इजरायली कंपनी एनएसओ ने स्पाइवेयर Pegasus को सिर्फ सरकारों को बेचती है. इससे पहले वाट्सएप की ओर से हमारी सरकार को कोई जवाब दिया जाए इन सवालों के उत्तर मिलने जरूर मिलने चाहिए. कपिल सिब्बल ने पूछा- सरकार के कौन से विभाग ने Pegasus को खरीदा, इसकी कीमत क्या है,  यह ऑपरेशन किनके हाथ में था, जासूसी करने का निर्देश किसने दिया, और कौन से दूसरे प्लेटफॉर्म के साथ छेड़छाड़ की है.  गौरतलब है कि वाट्सएप की ओर से कई भारतीयों को इस बात की सूचना दी गई है कि इजरायली कंपनी के स्पाइवेयर  Pegasus का इस्तेमाल करके उनकी जासूसी की गई है.  वाट्सएप के मुताबिक इस स्पाइवेयर के जरिए 20 देशों के नागरिकों की जासूसी की गई है.

कैसे काम करता है यह स्पाईवेयर
इस स्पाईवेयर का नाम Pegasus है. जैसी ही आपको कई वीडियो कॉल करता है तो साइबर हमला करने वाला शख्स एक कोड जारी करता है जिसके जरिए यह आपके फोन में इंस्टॉल हो जाता है. भले ही वीडियो कॉल को आपने रिसीव न किया हो. फोन में इंस्टॉल होने के बाद इसके जरिए आपके फोन, कॉल, वाइस कॉल, पासवर्ल्ड, कॉन्टेक्ट लिस्ट, कलेंडर इवेंट, माइक्रोफोन, कैमरे तक की डिटेल आसानी से पाई जा सकती है. 

एनएसओ ने किया इनकार 
वहीं इजरायल कंपनी ने ऐसी किसी भी आरोप से इनकार किया है और कहा कि इसका कोर्ट में सामना किया जाएगा. उसकी ओर से कहा गया है कि उसकी तकनीकि पत्रकारों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के खिलाफ करने के लिए नहीं है. साथ में यह भी कहा कि Pegasus वैध सरकारी एजेंसियों के लिए ही लाइसेंस मिला है.   

पॉलिटिक्स का चैंपियन कौन? : क्या कोई आपके फोन में घुसपैठ कर रहा है?​

अन्य खबरें :

जासूसी मामले में WhatsApp का बड़ा बयान, कहा - हमने सरकार को मई में ही...

WhatsApp के जरिये जासूसी में क्या सरकार की है कोई भूमिका? यहां समझें पूरा मामला 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्राइम टाइम इंट्रो: व्हाट्सएप कॉल में सेंध, पत्रकारों के फोन हुए हैक