क्या-क्या हो सकता है CWC की बैठक में, पार्टी करने जा रही है नेतृत्व पर फैसला

निया गांधी ने कहा है कि वो अंतरिम अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना चाहती हैं और पार्टी को दूसरा अध्यक्ष देखना चाहिए. ऐसे में सीडब्लूसी की बैठक के बीच अनुमान लगाए जा रहे हैं कि मीटिंग में क्या-क्या हो सकता है.

क्या-क्या हो सकता है CWC की बैठक में, पार्टी करने जा रही है नेतृत्व पर फैसला

CWC की बैठक में कांग्रेस के नए नेतृ्त्व पर पार्टी क्या लेगी फैसला? (फाइल फोटो)

खास बातें

  • सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक
  • सोनिया गांधी के इस्तीफे की बात
  • राहुल गांधी को अध्यक्ष पद देने की मांग
नई दिल्ली:

सोमवार को देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक (CWC Meet) हो रही है. सबकी इस ओर नजरें बनी हुई हैं क्योंकि खबरें आ रही हैं कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi ) अपने पद से इस्तीफा दे सकती हैं. इसी बीच जानकारी यह भी है कि कांग्रेस के लगभग 20 बड़े नेताओं ने एक चिट्ठी लिखकर 'फुल टाइम अध्यक्ष' के नियुक्ति की मांग के साथ पार्टी में चुनावों और बड़े बदलाव की मांग की है. इस चिट्ठी की बात लीक होने के बाद जानकारी आई है कि सोनिया गांधी ने कहा है कि वो अंतरिम अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना चाहती हैं और पार्टी को दूसरा अध्यक्ष देखना चाहिए. सोनिया ने पिछले साल राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफे के बाद पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर पद संभाला था. इसके पहले वो कइ सालों से पार्टी की अध्यक्ष थीं.

सीडब्लूसी की बैठक के बीच अनुमान लगाए जा रहे हैं कि मीटिंग में क्या-क्या हो सकता है. इस मीटिंग में ऐसी कुछ स्थिति बन सकती है-

1. सोनिया गांधी ने इस्तीफा दे दिया है और वो वापस नहीं आना चाहती हैं. राहुल गांधी भी अध्यक्ष पद संभालने से सख्त इनकार कर चुके हैं. सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष के पद पर बनी रहेंगी, जबतक कि कोई गांधी परिवार से बाहर का कोई नेता पार्टी के अंदर चुनाव या फिर सबकी सहमति से चुनकर अध्यक्ष नहीं बन जाता.

2. सोनिया गांधी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और वो वापस नहीं आना चाहती हैं. राहुल गांधी ने पिछले साल इस्तीफा दे दिया था, लेकिन अब ऐसे हालत में वो पद दोबारा संभालने को तैयार हैं. राहुल गांधी पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष बने.

यह भी पढ़ें: 23 बड़े कांग्रेसी नेताओं की सोनिया गांधी को चिट्ठी, क्या BJP का हाथ है?

बता दें कि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक सोमवार सुबह 11 बजे से आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होनी है. सोनिया गांधी के इस्तीफे की बात साफ होने के बाद पार्टी की ओर से राहुल गांधी को एक बार फिर पार्टी का अध्यक्ष बनाने की मांग होने लगी है. कई राज्यों की पार्टी ईकाई ने राहुल गांधी को समर्थन दिया है.

Video: CWC की बैठक, सोनिया गांधी दे सकती हैं इस्तीफा?

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com