गुजरात में उपचुनाव को लेकर EC पर भड़की कांग्रेस, कहा- भाजपा के दबाव में आयोग...

निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की अमराइवाडी, खेरालु, लुनावाडा और थराड विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीख का ऐलान कर दिया.

गुजरात में  उपचुनाव को लेकर EC पर भड़की कांग्रेस, कहा- भाजपा के दबाव में आयोग...

गुजरात में उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग पर भड़की कांग्रेस

खास बातें

  • पार्टी ने आयोग पर भाजपा के दबाव में काम करने का आरोप लगाया
  • प्रदेश भाजपा ने इन चारों विधानसभा सीटों को बरकरार रखने का विश्वास जताया
  • इन सीटों पर उपचुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा
नई दिल्ली:

कांग्रेस ने गुजरात में विधानसभा की रिक्त सात में से केवल चार सीटों पर उपचुनाव की घोषणा करने के लिए शनिवार को निर्वाचन आयोग की आलोचना की. पार्टी ने आयोग पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दबाव में काम करने का आरोप लगाया. उधर, प्रदेश भाजपा ने इन चारों विधानसभा सीटों को बरकरार रखने का विश्वास जताया. इससे पहले शनिवार को ही निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की अमराइवाडी, खेरालु, लुनावाडा और थराड विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीख का ऐलान कर दिया. इन सीटों पर उपचुनाव के लिए 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को मतों की गिनती होगी. 

गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह जाला ने थामा भाजपा का दामन

अमराइवाडी के विधायक हंसमुख पटेल और खेरालु के विधायक भरतसिंह दाबी अहमदाबाद (पूर्व) और पाटन लोकसभा सीट से आम चुनाव में निर्वाचित हुए थे. इसी तरह लुनावाडा के विधायक रतनसिंह राठौड़ और थराड के विधायक प्रभात भाई पटेल पंचमहल और बनांसकांठा लोकसभा सीट से आम चुनाव में संसद के निचले सदन के लिए चुने गए थे. इसके बाद ये चारों सीट खाली हो गई थी. प्रदेश में दो अन्य विधानसभा क्षेत्र राधनपुर और बयाड के कांग्रेस विधायकों क्रमश: अल्पेश ठाकोर और धवलसिंह जाला ने भाजपा में शामिल होने के लिए विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था. मोरवा हदाफ के विधायक भूपेंद्रसिंह खांट अवैध जाति प्रमाण पत्र रखने के कारण अयोग्य करार दिए गए थे. यह सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. द्वारका और तलाला विधानसभा के विधायकों को भी आपराधिक मामले में दोषी पाए जाने के बाद अयोग्य करार दे दिया गया है, लेकिन अयोग्यता का उनका मामला अभी विचाराधीन है.

कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर ने राज्यसभा उपचुनाव में मतदान के तुरंत बाद दिया इस्तीफा 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अमित चावडा ने कहा, 'निर्वाचन आयोग से उम्मीद थी कि वह प्रदेश की सभी सात सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा करेगा, लेकिन केवल चार सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की गई है. इससे स्पष्ट होता है कि भाजपा ने आयोग पर दवाब बनाया.' उन्होंने कहा, 'फिर भी, गुजरात कांग्रेस उपचुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है.' सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस ने सभी सात सीटों पर उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. उन्होंने बताया कि इन सात सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए 50 पार्टी नेताओं ने इच्छा जाहिर की है. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी ने कहा कि उनकी पार्टी सभी चार सीटों पर जीत हासिल करने के प्रति आश्वस्त है. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने आम चुनाव में अपने सांसदों को चुनाव वही अब अपने विधायक भी चुनेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा के साथ होंगे गुजरात में उपचुनाव



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)