मार्च से अब तक तीन बार CM बनने की कोशिश कर चुके हैं सचिन पायलट, BJP का बाहर से समर्थन: कांग्रेस सूत्र

राजस्थान कांग्रेस में मची उठा-पटक और सचिन पायलट के बीजेपी नेताओं से संपर्क में रहने की खबरों के बीच कांग्रेस सूत्रों के हवाले से अहम जानकारियां सामने आई हैं.

मार्च से अब तक तीन बार CM बनने की कोशिश कर चुके हैं सचिन पायलट, BJP का बाहर से समर्थन: कांग्रेस सूत्र

कांग्रेस सूत्रों ने कहा- अब तक तीन बार सरकार गिराने की कोशिश कर चुके हैं पायलट. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कांग्रेस सूत्रों का दावा
  • सरकार गिराकर सीएम बनना चाहते हैं पायलट
  • बीजेपी का बाहर से समर्थन होगा
जयपुर:

राजस्थान कांग्रेस में मची उठा-पटक और सचिन पायलट के बीजेपी नेताओं से संपर्क में रहने की खबरों के बीच कांग्रेस सूत्रों के हवाले से अहम जानकारियां सामने आई हैं. कांग्रेस के कुछ सूत्रों ने NDTV को बताया है कि सचिन पायलट लगातार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने की कोशिशों में लगे हुए हैं. सूत्रों ने बताया कि मार्च से अबतक उनकी यह तीसरी कोशिश है, जब वो पार्टी से अलग होकर, गहलोत की सरकार गिराकर भारतीय जनता पार्टी के बाहरी समर्थन से मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं. 

सूत्रों ने दावा किया है कि पायलट का प्लान पार्टी से अलग होकर बीजेपी से बाहरी समर्थन हासिल कर सरकार बनाने का है और वो इसके लिए लगातार कोशिशें कर रहे हैं. सूत्रों ने कहा है कि पायलट के पास 12 विधायकों का समर्थन हो सकता है. हालांकि पायलट की ओर से दावा किया गया है कि उनके पास करीब 30 विधायकों का समर्थन है. लेकिन सूत्रों को डर है कि अगर बीजेपी कोशिश में लग जाए तो पायलट सरकार गिरा सकते हैं.

पार्टी ने की है मनाने की कोशिश लेकिन...

सूत्रों ने यह भी कहा है कि पार्टी के आलाकमान की सचिन पायलट से बात हुई है. पार्टी के बड़े नेताओं ने उनसे बातचीत कर उनको मनाने की कोशिश की है. उन्होंने यह भी बताया कि यहां तक की पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के एक करीबी सहयोगी ने अभी एक हफ्ते पहले पायलट से बात करके मामला सुलझाने की कोशिश की थी.

बताया जा रहा है कि पायलट बीजेपी के संपर्क में बने हुए हैं. पायलट या तो मुख्यमंत्री या फिर किसी भारी-भरकम पोर्टफोलियो की मांग कर रहे हैं. माना जा रहा है कि पायलट ने पेट्रोलियम मंत्रालय मांगा है. वहीं बीजेपी का कहना है कि उसने पायलट के पार्टी में शामिल होने को लेकर उनके सामने कोई शर्त नहीं रखी है. 

वहीं सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस का कहना है कि पायलट ने कुछ उचित समस्याएं उठाई हैं, जिनका समाधान करने के लिए पार्टी तैयार है. यहां तक कि पार्टी पायलट के समर्थन में जा रहे विधायकों को उनकी पसंद के हिसाब से कैबिनेट और कॉर्पोरेशन्स में जिम्मेदारी भी दे सकती है. कांग्रेस का कहना है कि उसके दरवाजे पायलट के लिए अभी भी खुले हैं. 

इसी बीच यह बता दें कि सोमवार को सचिन पायलट की ओर से उनके बीजेपी में शामिल होने को लेकर चल रही अटकलों पर विराम लगा दिया गया है. पायलट ने कहा है कि वो बीजेपी में शामिल नहीं होंगे. ऐसे में देखना है कि कांग्रेस किस तरह से अपनी यह समस्या सुलझाती है.

Video: राजस्थान के सियासी संकट में BJP का फायदा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com