NDTV Khabar

UP में यूं विपक्षियों को साधेगी कांग्रेस, शीला होंगी बस पर सवार, बनारस में सोनिया का रोडशो

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP में यूं विपक्षियों को साधेगी कांग्रेस, शीला होंगी बस पर सवार, बनारस में सोनिया का रोडशो

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ शीला दीक्षित (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कांग्रेस शनिवार से यूपी में चुनावी अभियान शुरू करने जा रही है
  2. इस दौरान शीला दीक्षित और राज बब्बर दिल्ली से कानपुर तक बस यात्रा करेंगे
  3. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने '27 साल, यूपी बेहाल' का नारा दिया है
नई दिल्ली:

भारत के सबसे बड़े और राजनीतिक रूप से सबसे अहम राज्य उत्तर प्रदेश में कांग्रेस शनिवार से चुनावी बिगुल फूंकने जा रही है। पार्टी ने वोटरों को आकर्षित करने के लिए 23 जुलाई से बस यात्रा शुरू करने की घोषणा की है।

कांग्रेस की यह तीन दिवसीय बस यात्रा '27 साल यूपी बेहाल' दिल्ली से शुरू होकर कानपुर तक जाएगी, जिस पर राज्य में पार्टी की सीएम उम्मीदवार 78 वर्षीय शीला दीक्षित के साथ पार्टी के राज्य प्रमुख बनाए गए अभिनेता से नेता राज बब्बर सवार होंगे। पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी अकबर रोड पर पार्टी मुख्यालय से बस को रवाना करेंगे और सफर के दौरान पार्टी के शीर्ष नेता जगह-जगह रुक कर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे।

यूपी में कांग्रेस के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने '27 साल, यूपी बेहाल' को पार्टी का मुख्य चुनावी नारा बनाने का फैसला किया है। यहां इस नारे के जरिये किसी एक पार्टी को नहीं, बल्कि राज्य की सत्ता से कांग्रेस के बेदखल होने के बाद यहां शासन करने वाली प्रत्येक पार्टी को निशाने पर लिया जाएगा।


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और यूपीसीसी प्रचार कमेटी के प्रमुख संजय सिंह कहते हैं, 'यात्रा उत्तर प्रदेश के लोगों को राज्य में पिछले 27 साल में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और बीजेपी की बनने वाली सरकारों की असफलता और कुप्रशासन पर संदेश देगी।' साथ ही कहा, 'हम इस तरह अभियान चलाएंगे कि हर वोटर से कम से कम तीन या चार बार संपर्क हो पाए।' यह पूछे जाने पर कि क्या प्रियंका गांधी भी यात्रा का हिस्सा होंगी, उन्होंने कहा, 'हम कई वर्षों से मांग कर रहे हैं कि वह सक्रिय भूमिका निभाएं और हम आश्वस्त हैं कि वह इस बार हमारी मांग मान लेंगी।'

टिप्पणियां

सूत्रों के मुताबिक, अगले हफ्ते 29 जुलाई को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी लखनऊ में 50,000 पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और वहां यूपी में चुनाव अभियान की अगुवाई के लिए चुने गए नेताओं की टीम को पार्टी सदस्यों से मिलवाएंगे। वहीं इसके बाद 2 अगस्त को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में रोडशो किए जाने की संभावना है।

गौरतलब है कि कांग्रेस का चुनावी अभियान ऐसे वक्त शुरू हो रहा है, जब राज्य की चार बार मुख्यमंत्री रह चुकीं मायावती सुर्खियों में बनी हुई हैं। 69 वर्षीय इस दलित नेता ने पीएम के गृह राज्य गुजरात में कथित गौ रक्षकों द्वारा दलितों की निर्मम पिटाई और इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाले जाने को लेकर संसद में बीजेपी पर सख्त प्रहार किया और उसे बैकफुट पर ला दिया। (एजेंसी इनपुट के साथ)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement