NDTV Khabar

आंध्र प्रदेश के बाद पश्चिम बंगाल में भी अकेले ही लड़ेगी कांग्रेस और नीतीश कुमार ने आरक्षण को लेकर दिया बयान, पढ़ें 5 बड़ी खबरें 

राजधानी में गुरुवार को इस बाबत दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) के बीच मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों एक दूसरे से गर्म जोशी के साथ मिले.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आंध्र प्रदेश के बाद पश्चिम बंगाल में भी अकेले ही लड़ेगी कांग्रेस और नीतीश कुमार ने आरक्षण को लेकर दिया बयान, पढ़ें 5 बड़ी खबरें 

पश्चिम बंगाल में अकेले ही लड़ेगी कांग्रेस

खास बातें

  1. कांग्रेस ने कहा हम लोकसभा में अकेले ही लड़ेंगे
  2. नीतीश कुमार ने कहा आरक्षण की है जरूरत
  3. मौसमी चटर्जी ने दिया विवादित बयान
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मात देने के लिए कांग्रेस महागठबंधन की पिच तैयार करने में जुटी हुई थी. लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस ने अपनी रणनीति को नया आयाम दिया है और एक से अधिक राज्यों में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है. आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल उनमें से एक हैं. कांग्रेस ने बुधवार को आंध्र प्रदेश में इसकी घोषणा भी कर दी. वहीं, लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) से पहले पार्टियों के बीच गठबंधन का दौर जारी है. राजधानी में गुरुवार को इस बाबत दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) के बीच मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों एक दूसरे से गर्म जोशी के साथ मिले. शीला दीक्षित ने इस दौरान अरविंद केजरीवाल का हाथ पकड़ा और उनसे बात भी की. उधर, लोकसभा चुनाव से पहले आरक्षण का मुद्दा एक बार फिर से चर्चा का विषय बनता जा रहा है. जहां एक तरफ केंद्र की मोदी सरकार ने सवर्ण गरीबों को 10 प्रतिशत का आरक्षण दिया है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एससी एसटी वर्ग के आरक्षण पर फिर से विचार करने की वकालत की है. उन्होंने कहा कि इन वर्गों को दिए जाने वाले आरक्षण को फिर से बढ़ाए जाने की जरूरत है. वहीं, मशहूर अभिनेत्री और भाजपा नेत्री मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने यहां एक कार्यक्रम में एक महिला एंकर (Women Anchor) के परिधानों के लिए कथित रूप से उसकी आलोचना करके विवाद खड़ा कर दिया है. गत 21 जनवरी को एक होटल में आयोजित इस कार्यक्रम के बाद भाजपा (BJP) की स्थानीय इकाई का संवाददाता सम्मेलन भी बुलाया गया था. उधर, फिल्मकार रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) ने नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) की नई फिल्म 'ठाकरे' (Thackeray) देखने के बाद उनकी भरपूर सराहना की है. फिल्म में अभिनेता दिवंगत नेता बाला साहेब ठाकरे (Balasaheb Thackeray) के किरदार में हैं. रोहित ने यहां बुधवार को फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान मीडिया से बात की. 


1. नए तेवर में कांग्रेस, आंध्र प्रदेश के बाद अब पश्चिम बंगाल में भी 'एकला चलो' रणनीति पर फोकस

ff1hes9

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को मात देने के लिए कांग्रेस  महागठबंधन की पिच तैयार करने में जुटी हुई थी. लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस ने अपनी रणनीति को नया आयाम दिया है और एक से अधिक राज्यों में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है. आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल उनमें से एक हैं. कांग्रेस ने बुधवार को आंध्र प्रदेश में इसकी घोषणा भी कर दी. अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने इस संबंध में कहा था कि कांग्रेस आंध्र प्रदेश में सभी 175 विधानसभा सीटों और 25 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी टीडीपी के साथ हमारा गठबंधन केवल राष्ट्रीय स्तर पर है, ऐसे में हम राज्य में टीडीपी के साथ गठबंधन  नहीं करेंगे.''  ओमन चांडी ने कहा कि वे चुनाव की तैयारियों के बारे में चर्चा करने के लिए फिर 31 जनवरी को एकत्र होंगे. उन्होंने कहा कि राज्य कांग्रेस ने फरवरी में सभी 13 जिलों में एक बस यात्रा निकालने का निर्णय किया है. इसका मतलब यह निकलता है कि कांग्रेस और टीडीपी के बीच आंध्र प्रदेश में कोई महागठबंधन नहीं होगा. दोनों पार्टियों हाल ही तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव में साथ लड़ी थीं, लेकिन चुनाव का नतीजा दोनों पार्टियों के लिए काफी भयानक साबित हुआ. शायद यह वजह है कि दोनों पार्टियां आंध्र प्रदेश में अकेले चुनाव लड़ना चाहती हैं.

 

2. शीला दीक्षित और अरविंद केजरीवाल की मुलाकात, क्या बनेगी गठजोड़ की बात?

ja0bvbe8


लोकसभा चुनाव 2019 (Loksabha Election 2019) से पहले पार्टियों के बीच गठबंधन का दौर जारी है. राजधानी में गुरुवार को इस बाबत दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) के बीच मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों एक दूसरे से गर्म जोशी के साथ मिले. शीला दीक्षित ने इस दौरान अरविंद केजरीवाल का हाथ पकड़ा और उनसे बात भी की. सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और दिल्ली कांग्रेस प्रभारी शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) के बीच यह मुलाकात उपराज्यपाल अनिल बैजल के घर पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान हुई. इस मुलाकात के बाद से ही दोनों पार्टियों के बीच लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गठबंधन की अकटलें लगाई जाने लगी हैं. गौरतलब है कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और उनकी पार्टी एक समय शीला दीक्षित के धुर विरोधी थे और उन्होंने शीला दीक्षित को सत्ता से हटाने के नाम पर ही अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की थी. कुछ महीने पहले अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने किसान रैली के दौरान स्टेज साझा किया था. उसके बाद से ही कांग्रेस और आप के बीच लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन के कयास लगाए जाने लगे थे.

 

3. नीतीश कुमार ने आरक्षण की सीमा बढ़ाए जाने की वकालत की, जातिगत मतगणना को बताया जरूरी

 

ldj294go

लोकसभा चुनाव से पहले आरक्षण का मुद्दा एक बार फिर से चर्चा का विषय बनता जा रहा है. जहां एक तरफ केंद्र की मोदी सरकार ने सवर्ण गरीबों को 10 प्रतिशत का आरक्षण दिया है तो वहीं दूसरी तरफ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एससी एसटी वर्ग के आरक्षण पर फिर से विचार करने की वकालत की है. उन्होंने कहा कि इन वर्गों को दिए जाने वाले आरक्षण को फिर से बढ़ाए जाने की जरूरत है. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की जंयती के कार्यक्रम में शामिल हुए नीतीश कुमार ने अपनी बात रखी. नीतीश ने कहा अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े समाज की आबादी बढ़ गई है लेकिन 50 फीसदी आरक्षण की सीमा तय है. इस संबंध में सरकारों के पास जो आंकड़े मौजूद हैं वो 1931 की जनगणना पर आधारित हैं. इन हालातों में जाति आधारित जनगणना बेहतर रास्ता है, इसे जल्द से जल्द अमल में लाये जाने की जरूरत है ताकि इस पर किसी तरह की संदेह की गुंजाइश न रहे. 

 

4. मौसमी चटर्जी ने 'जींस' पहनने पर महिला को टोका, बोलीं- ये कपड़े ठीक नहीं, दोबारा ना करें ऐसी गलती

 

dsqil158

मशहूर अभिनेत्री और भाजपा नेत्री मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने यहां एक कार्यक्रम में एक महिला एंकर (Women Anchor) के परिधानों के लिए कथित रूप से उसकी आलोचना करके विवाद खड़ा कर दिया है. गत 21 जनवरी को एक होटल में आयोजित इस कार्यक्रम के बाद भाजपा (BJP) की स्थानीय इकाई का संवाददाता सम्मेलन भी बुलाया गया था. इसलिए मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) द्वारा युवती को दी गयी यह सलाह कई समाचार चैनलों के कैमरों में कैद हो गयी. जब शर्ट, पैंट पहने हुए महिला एंकर ने अतिथियों का परिचय हॉल में मौजूद मीडियाकर्मियों एव अन्य श्रोताओं से कराया तो मौसमी चटर्जी (Moushumi Chatterjee) ने माइक संभाला और एंकर के परिधान के चयन पर अपनी नाखुशी जताई.

 

5. Thackeray Movie Review: बाघ की तरह दहाड़ते हैं नवाजुद्दीन सिद्दीकी, कुछ ऐसी फिल्म है 'ठाकरे'

टिप्पणियां

 

l5kqmv2

फिल्मकार रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) ने नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) की नई फिल्म 'ठाकरे' (Thackeray) देखने के बाद उनकी भरपूर सराहना की है. फिल्म में अभिनेता दिवंगत नेता बाला साहेब ठाकरे (Balasaheb Thackeray) के किरदार में हैं. रोहित ने यहां बुधवार को फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग के दौरान मीडिया से बात की. इस मौके पर उन्होंने कहा, "नवाज एक बेहतरीन अभिनेता हैं और मुझे लगता है कि उनकी हर फिल्म की रिलीज के बाद हर कोई यही कहता है." उन्होंने कहा, "कुछ ऐसे दृश्य हैं, जिनमें युवा बालासाहेब की जिंदगी को दिखाया है और उन दृश्यों में वह बिल्कुल दिवंगत शिवसेना सुप्रीमो की तरह नजर आ रहे हैं."


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement