NDTV Khabar

सिर से जुड़े बच्चों की सर्जरी : जग्गा को वेंटिलेटर से हटाया, कालिया को 10 दिनों के लिए आईसीयू में भेजा

ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री प्रताप जेना ने एम्स का दौरा किया और बच्चों का हालचाल पूछा. उन्होंने जुड़वां बच्चों के माता-पिता से भी मुलाकात की.

90 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सिर से जुड़े बच्चों की सर्जरी : जग्गा को वेंटिलेटर से हटाया, कालिया को 10 दिनों के लिए आईसीयू में भेजा

सिर से जुड़े बच्चों की सर्जरी : कालिया को 10 दिनों के लिए आईसीयू में भेजा (फाइल फोटो)

नयी दिल्ली:

एम्स में गत 26 अक्टूबर को सर्जरी में ओडिशा के सिर से जुड़े बच्चों को अलग करने के बाद इनमें से जग्गा नाम के बच्चे को वेंटिलेटर से हटा दिया गया है, वहीं उसका जुड़वां भाई कालिया आईसीयू में है. ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री प्रताप जेना ने एम्स का दौरा किया और बच्चों का हालचाल पूछा. उन्होंने जुड़वां बच्चों के माता-पिता से भी मुलाकात की.

सिर से जुड़े बच्चों को अलग करने के लिए 16 घंटे तक चली सर्जरी

मंत्री ने एम्स के न्यूरोसाइंस सेंटर के प्रमुख डॉ ए के महापात्र, न्यूरोसर्जरी के प्रोफेसर डॉ दीपक कुमार गुप्ता और प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रमुख तथा प्रोफेसर डॉ मनीष सिंघल समेत डॉक्टरों की टीम से भी मुलाकात की जिन्होंने सर्जरी की थी.


टिप्पणियां

डॉ महापात्र के साथ सर्जरी में अहम भूमिका निभाने वाले डॉ गुप्ता ने कहा, ‘‘जग्गा सचेत है और निर्देशों का पालन कर रहा है. उसकी आज डायलिसिस की जरूरत नहीं थी. उसकी किडनी और हृदय के कामकाज में सुधार हो रहा है.’’ डॉ महापात्र ने बताया कि जग्गा ने अपनी मां को पहचाना और अगर वह स्थिर रहता है तो उसे अगले 48 घंटे में आईसीयू में भेज दिया जाएगा.

VIDEO- एम्स में सिर से जुड़े जुड़वां बच्चों को अलग करने की मैराथन सर्जरी

उन्होंने कहा, ‘‘कालिया की कई दवाएं चल रही हैं और वह निगरानी में है. वह आठ से दस दिन और आईसीयू में रहेगा.’’ डॉ महापात्र के अनुसार, ‘‘दोनों बच्चों के प्रमुख मानदंड सामान्य हैं.’’ उन्होंने कहा कि कंधमाल जिले के रहने वाले जुड़वां बच्चों की हालत पर 24 घंटे विशेषज्ञों का एक दल नजर रख रहा है. एम्स में 16 घंटे की सर्जरी कर दोनों बच्चों को सिर से अलग किया गया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement