मुंबई लोकल ट्रेनों में AC और Non AC, दोनों तरह के कोच लगाने पर विचार

भारतीय रेलवे मुम्बई में एसी और विदआउट दोनों तरह के कोच वाली ट्रेने चला सकती है क्योंकि पूर्ण वातानुकूलित ट्रेनों के टिकट की अधिक कीमत के चलते यात्रियों द्वारा विरोध किया जा रहा है.

मुंबई लोकल ट्रेनों में AC और Non AC, दोनों तरह के कोच लगाने पर विचार

वर्तमान में मुम्बई में लोकल उपनगरीय नेटवर्क पर दो पूर्ण रूप से वातानुकूलित ट्रेनें चल रही हैं

मुंबई :

भारतीय रेलवे मुम्बई में एसी और विदआउट दोनों तरह के कोच वाली ट्रेने चला सकती है क्योंकि पूर्ण वातानुकूलित ट्रेनों के टिकट की अधिक कीमत के चलते यात्रियों द्वारा विरोध किया जा रहा है. वर्तमान में मुम्बई में लोकल उपनगरीय नेटवर्क पर दो पूर्ण रूप से वातानुकूलित ट्रेनें चल रही हैं. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि मध्य एवं पश्चिम रेलवे द्वारा मुम्बई के उपनगरीय नेटवर्क पर दो वातानुकूलित ट्रेनें चलाये जाने के बाद हितधारकों से चर्चा से यह बात सामने आयी कि ट्रेनों को लेकर कुछ प्रतिरोध है क्योंकि टिकट की अधिक कीमत को लेकर आपत्ति है. 

मुंबई में बरसात की रात की दो कहानियां: कहीं फिसला विमान तो कहीं लोगों ने लोकल ट्रेन में गुजारी पूरी रात

यादव ने कहा, "स्थानीय लोग कीमत को लेकर पूर्ण रूप से वातानुकूलित ट्रेनों का विरोध कर रहे हैं. बातचीत चल रही है और हम 6 वातानुकूलित और 6 गैर-वातानुकूलित या 3 वातानुकूलित और 9 गैर वातानुकूलित कोच के साथ आगे बढ़ने पर विचार कर रहे हैं." यादव ने कहा कि रेलवे के पास पांच पूर्ण वातानुकूलित ट्रेनें तैयार हैं. वातानुकूलित लोकल ट्रेनें अत्याधुनिक सुरक्षा सुविधाओं से लैस हैं जिसमें दरवाजों का स्वचालित बंद होना, टॉक बैक सिस्टम और अग्निशमन प्रणाली शामिल है. 

ट्रेन के दरवाजे पर खड़ी थी लड़की, जैसे ही फिसली तो लोगों ने ऐसे बचाई जान, वायरल हुआ VIDEO

भारतीय रेलवे की पहली वातानुकूलित लोकल ट्रेन मुम्बई में 25 दिसम्बर 2017 को चली थी. यह मुंबई में पश्चिम रेलवे जोन की थी जो बोरीवली और चर्चगेट के बीच चलती है. मध्य रेलवे की वातानुकूलित लोकल पनवेल और ठाणे के बीच 30 जनवरी को चली थी. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com