Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

उत्तर प्रदेश प्रदेश समेत तीन राज्यों में बच्चों को पिला दी पोलियो की दूषित दवा, सरकार ने ये कहा

पोलियो की दवा में टाईप-2 विषाणु मिलने के बाद अब चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यह दवा बच्चों को पिला भी दी गई, वह तीन राज्यों में. इसमें महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश शामिल हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उत्तर प्रदेश प्रदेश समेत तीन राज्यों में बच्चों को पिला दी पोलियो की दूषित दवा, सरकार ने ये कहा

तीन राज्यों में बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दूषित दवा.

नई दिल्ली :

पोलियो की दवा में टाईप-2 विषाणु मिलने के बाद अब चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यह दवा बच्चों को पिला भी दी गई, वह तीन राज्यों में. इसमें महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. मंत्रालय ने तीनों राज्यों को परामर्श जारी कर सुनिश्चित करने के लिए कहा कि पोलियो निगरानी टीमें उन बच्चों का पता लगाएं जिन्हें दूषित बूंदें पिलाई गईं. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि निगरानी टीमों से कहा गया है कि बच्चों पर नजर रखी जाए और किसी भी तरह के लक्षण पर निगाह बनाए रखी जाए। यह देखने की जरूरत है कि विषाणु किस तरीके से प्रभावित करता है. 

दुनिया भर से खत्म हो चुका पोलियो का खतरनाक टाइप 2 विषाणु अब उत्तर प्रदेश की बनी दवा में मिला, जांच शुरू


टिप्पणियां

आपको बता दें कि भारत सहित पूरी दुनिया से पोलियो का टाइप 2 विषाणु खत्म हो चुका है, लेकिन उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक कंपनी द्वारा बनाई गई पोलियो की पिलाई जाने वाली दवा में यह विषाणु मिलने से हड़कंप मच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दवाई की कुछ खेप में पोलियो टाइप 2 विषाणु के अंश मिलने के बाद जांच के आदेश दिये हैं. कंपनी के प्रबंध निदेशक को गिरफ्तार कर लिया गया है. केंद्रीय दवा नियामक ने इस मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कंपनी से अगले आदेश तक दवा का उत्पादन, बिक्री और विपणन रोकने को कहा है. (इनपुट-भाषा से भी)

पोलियो की दवा में विषाणु की पुष्टि होने के बाद इसे पीने वाले बच्चों का पता लगाने का आदेश
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... UN चीफ ने कश्मीर के बाद अब CAA पर दिया बयान, कहा - भारत में मुस्लिमों को लेकर चिंता है

Advertisement