कोविड-19 का मुक़ाबला करने के लिए संसद भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित

सांसदों, विधायकों और आम जनता के बीच शीघ्र संपर्क स्थापित करने में मदद करेगा नियंत्रण कक्ष

कोविड-19 का मुक़ाबला करने के लिए संसद भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित

संसद भवन.

नई दिल्ली:

लोकसभा सचिवालय ने कोरोना महामारी का मुक़ाबला करने के लिए सांसदों और विधायकों के प्रयासों को समन्वित करने के लिए संसद भवन में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. लोकसभा अध्यक्ष की राज्य विधानमंडलों के पीठासीन अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान लिए गए निर्णय के अनुसार यह नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. 

21 अप्रैल को राज्य विधानमंडलों के पीठासीन अधिकारियों के साथ हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर लिए गए निर्णय के अनुसार लोकसभा सचिवालय में तत्काल प्रभाव से एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जिसका उद्देश्य कोविड-19 का मुक़ाबला करने के लिए तुरंत सहायता पहुंचाने के लिए सांसदों, विधायकों और आम जनता के बीच शीघ्र संपर्क स्थापित करने में मदद करना है. 

गौरतलब है कि बिरला ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कोरोना महामारी से उत्पन्न हुई स्थिति के बारे में विस्तार से चर्चा की थी. इस महामारी के दौरान आम जनता को राहत पहुंचाने के लिए देश में सांसदों और विधायकों व विधान परिषद के सदस्यों की भूमिका और प्रयासों का उल्लेख करते हुए ओम बिरला ने इस बात पर ज़ोर दिया था कि संसद और राज्य विधानमंडल कार्यपालिका के साथ खड़े हैं तथा सांसद और विधायक/विधान सभा परिषद के सदस्य इस महामारी को फैलने से रोकने के राष्ट्रीय प्रयासों में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं. 

लोकसभा अध्यक्ष ने सभी राज्य विधानमंडलों से अनुरोध किया था कि वे विभिन्न राज्य विधानमंडलों और संसद के बीच जानकारी के रियल टाइम आदान प्रदान के लिए एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना करें जिससे सांसदों /विधायकों/विधान परिषद के सदस्यों  को कोविड 19 से उत्पन्न स्थिति का मुक़ाबला करने के लिए अपने कर्तव्य अधिक प्रभावी ढंग से निभाने में मदद मिले.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उक्त निर्णय के अनुसार संसद भवन में तत्काल प्रभाव से एक नियंत्रण कक्ष ने कार्य करना शुरू कर दिया है. इस नियंत्रण कक्ष का फोन नंबर 01123035160, 01123035163 है. राजस्थान, हरियाणा, ओडिशा, दिल्ली, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश राज्य विधानमंडलों ने अपने-अपने विधानमंडल सचिवालयों में सबसे पहले नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं जिन्होने कार्य करना शुरू कर दिया है.