कोरोना के मामले 25 की बजाय 73 दिन में दोगुने हो रहे, केंद्र ने किया हालात में सुधार का दावा

Corona Virus India Update :केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने की रफ्तार धीमी पड़ी है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry)ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

कोरोना के मामले 25 की बजाय 73 दिन में दोगुने हो रहे, केंद्र ने किया हालात में सुधार का दावा

कोरोना के देश में मामले बढ़े मगर मरीजों के दोगुना होने की रफ्तार धीमी पड़ी

नई दिल्ली:

Corona Virus India Update :केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने की रफ्तार धीमी पड़ी है. देश में मामले दोगुना होने के समय में सुधार हुआ है. मध्य अगस्त में जहां 25.5 दिन में केस दोगुने हो रहे थे वहीं अब यह आंकड़ा करीब 73 दिन हो गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry)ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

मंत्रालय ने कहा कि देश भर में गहन और बड़े पैमाने पर जांच(Covid-19 Testing) , त्वरित एवं प्रभावी निगरानी, मरीजों को तेजी से अस्पताल में भर्ती कराए जाने और इलाज से जुड़े प्रोटोकॉल (Protocol) का राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा पालन का यह सुखद नतीजा है. यह डॉक्टरों, पैरामेडिकल कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के स्वास्थ्य कर्मचारियों और अन्य सभी कोविड-19 योद्धाओं (Corona Warriors) की अथक सेवा का भी परिणाम है. दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नये ठीक होने वाले मामले 79 फीसदी है.

64 लाख लोग बीमारी से उबर चुके
संक्रमण के मामलों के दोगुना होने में लगने वाले दिनों को कोविड-19 के दोगुना होने का समय कहा जाता है स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 81,514 लोग स्वस्थ हुए हैं। इससे कोविड से उबर चुके मरीजों की कुल संख्या करीब 64 लाख (63,83,441) हो गई है. अगस्त मध्य में मामले 25.5 दिन में दोगुने हो रहे थे, वहीं अब इसमें करीब 73 दिन (72.8 दिन) लग रहे हैं. स्वस्थ होने की दर यानी रिकवरी रेट भी देश में 87 फीसदी पहुंच गया है.

रोज मौतों की संख्या में भी कमी
पिछले 24 घंटे में 680 लोगों की मौत हुई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना से मृत्यु दर घटकर 1.52 फीसदी रह गई है, जबकि संक्रमण का इलाज करा रहे लोगों की संख्या आठ लाख 12 हजार 390 रह गई है, जो कुल संख्या का 11.12 फीसदी ही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुल मौतें एक लाख 11 हजार के पार
देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 73,07,097 और मृतकों की संख्या एक लाख 11 हजार 266 हो गई है.महाराष्ट्र में एक दिन में ठीक होने वाले मामलों की संख्या 19 हजार से अधिक हो गई है जबकि कर्नाटक में यह संख्या आठ हजार से अधिक है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)