भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख के पार

भारत में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है. शुक्रवार की शाम यहां सक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख के पार हो गया.

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख के पार

भारत में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है.

नई दिल्ली:

भारत में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है. शुक्रवार की शाम यहां सक्रमितों का आंकड़ा 8 लाख के पार हो गया. पिछले 24 घंटे में 7,484 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब संक्रमितों की कुल संख्या 8,01,286 हो गई है. सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में 2,30,599 मरीज सामने आ चुके हैं जबकि तमिलनाडु में मरीजों की कुल संख्या 1,30,261 हो चुकी है. बता दें कि शुक्रवार को नए मामले सामने आने के तमाम रिकॉर्ड भारत में टूट गए और 26 हजार से भी ज्यादा कोरोना के नए मरीज सामने आए. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शु‍क्रवार की सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के अंदर 26,506 नए मामले सामने आए हैं. यह एक दिन में आए सर्वाधिक मामले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार सुबह ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,93,802 पर पहुंच चुकी थी. वहीं पिछले 24 घंटों में 475 लोगों की मौत हुई, इसी के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 21604 पर पहुंच गई. रिकवरी रेट भी 62.42 पर पहुंच गया है, इसी के साथ वायरस को मौत देने वालों की संख्या 4,95513 पहुंच गई.

कोरोना वारस के बढ़ते मामलों के चलते 13 से 23 जुलाई तक पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ में व्यापक लॉकडाउन लागू किया जाएगा. महाराष्ट्र सरकार ने आज घोषणा की कि शहरों में कोरोनोवायरस के मामलों में लगातार वृद्धि हुई है.सरकार ने कहा कि पुणे और पिंपरी-चिंचवड में लॉकडाउन के दौरान केवल दूध की दुकानें, फार्मेसी, क्लीनिक और आपातकालीन सेवाओं को अनुमति दी जाएगी.

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में राज्य के 58.2 प्रतिशत मामले हैं. चेन्नई में मामलों की संख्या में गिरावट देखी गई है. मदुरै में पिछले 16 दिनों में COVID-19 मामलों में पांच गुना वृद्धि देखी गई है.

उत्तर प्रदेश में आज रात 10 बजे से सोमवार की सुबह तक राज्य में कोविड​​-19 मामलों के कारण लॉकडाउन किया गया है. राज्य सरकार ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान केवल आवश्यक सेवाओं की अनुमति होगी. यह पहला मौका है जब केंद्र सरकार द्वारा मई में प्रतिबंध हटाने के बाद राज्य सरकार ने लॉकडाउन का फैसला किया है. 

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक और तेलंगाना सहित 8 राज्यों से देश के 90 प्रतिशत कोरोना एक्टिव मामले हैं. देश के 49 जिलों से 80 प्रतिशत एक्टिव मामले सामने आए हैं.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को होम क्वारंटीन किया गया है और उनके कार्यालय को सील कर दिया गया है. उनके ऑफिस में कुछ कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद यह फैसला किया गया है. यह दूसरी बार है जब कर्नाटक के मुख्यमंत्री का कार्यालय बंद हुआ है. लगभग एक महीने पहले, इमारत को डिसइंफेक्ट करने के लिए बंद कर दिया गया था.

अमेरिका में गुरुवार को कोरोना के 65,551 नए मामले सामने आए हैं. कोरोनोवायरस महामारी ने वैश्विक स्तर पर 5.54 लाख से अधिक लोगों की जान ले ली है. 1.22 करोड़ से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. 

चीन ने कजाकिस्तान में रहने वाले अपने नागरिकों को "अज्ञात निमोनिया" के बारे में चेतावनी दी है ." कहा गया है कि ये COVID-19 रोग की तुलना में "बहुत अधिक" घातक है. कजाकिस्तान ने "फेक न्यूज" के रूप में इसे खारिज किया है. 

हवा में फैलता है कोरोनावायरस? जानिए क्या है सच
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com