कोरोना वैक्सीन 'Covishield' की पुणे से इस तरह पूरे देश के लिए हो रही है शिपिंग

16 जनवरी को कोरोना के खिलाफ शुरू हो रहे टीकाकरण मुहिम से चार दिन पहले ‘कोविशील्ड’ टीकों की खेप को मंगलवार सुबह पुणे हवाईअड्डे से देश की अलग-अलग 13 जगहों पर भेजा जा रहा है. पहली खेप दिल्ली पहुंच चुकी है.

कोरोना वैक्सीन 'Covishield' की पुणे से इस तरह पूरे देश के लिए हो रही है शिपिंग

कोरोना वैक्सीन को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से देश के अलग-अलग हिस्सों में भेजा जा रहा है.

नई दिल्ली:

Coronavirus Vaccine : 16 जनवरी को देश में शुरू हो रहे कोरोना के वैक्सीनेशन प्रोग्राम के पहले मंगलवार को देश में वैक्सीन की खेप अलग-अलग लोकेशनों पर पहुंचाई जा रही है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन 'Covishield' को लेकर तीन ट्रक मगंलवार तड़के पुणे एयरपोर्ट के लिए निकले थे, जहां से वैक्सीन की पहली खेप दिल्ली के लिए रवाना की गई, जो सुबह 10 बजे के आसपास दिल्ली पहुंच गई. वहीं, एक और खेप चेन्नई भी पहुंच गई है.

पुणे की DCP (Zone 5) नम्रता पाटिल ने न्यूज एजेंसी ANI से बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन की शिपिंग के लिए पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए थे. पुणे एयरपोर्ट से वैक्सीन का एयर ट्रांसपोर्टेशन देख रही कंपनी SB Logistics के MD संदीप भोसले ने बताया कि मंगलवार को पुणे एयरपोर्ट से कुल 8 फ्लाइट्स वैक्सीन लेकर देश की अलग-अलग 13 जगहों पर जा रही हैं.

बता दें कि SpiceJet की फ्लाइट को पुणे में आठ बजे दिल्ली के लिए रवाना किया गया था. इससे पहले तापमान नियंत्रित तीन ट्रकों में इन टीकों को तड़के पांच बजे से कुछ समय पहले ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया' (एसआईआई) से पुणे एयरपोर्ट के लिए रवाना किया गया था. पुणे एयरपोर्ट से इन टीकों को हवाई मार्ग के जरिए भारत के अन्य हिस्सों में पहुंचाया जाएगा.

टीकों को ले जाने के काम से जुड़े एक सूत्र ने ‘भाषा' को बताया कि टीकों को एसआईआई से रवाना करने से पहले एक पूजा भी की गई. सूत्र ने बताया कि ट्रकों में 478 डिब्बे थे और प्रत्येक डिब्बे का वजन 32 किलोग्राम है. ट्रक ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया' के मंजरी केन्द्र से निकले और वहां से 15 किलोमीटर दूर स्थित एयरपोर्ट पहुंचे.

सुबह 10 बजे से सात अन्य विमानों में टीकों को भेजा जाएगा. इन टीकों को पुणे से जिन स्थानों पर ले जाया जाएगा, उनमें अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़ और भुवनेश्वर शामिल हैं. सूत्र ने बताया कि इनमें दो मालवाहक विमान भी शामिल हैं. एक मालवाहक विमान हैदराबाद, विजयवाड़ा तथा भुवनेश्वर और दूसरा मालवाहक विमान कोलकाता तथा गुवाहाटी जाएगा. मुम्बई के लिए टीके सड़क मार्ग से रवाना किए जाएंगे. एक खेप ‘एअर इंडिया' के मालवाहक विमान से अहमदाबाद भेजी जाएगी.

टीकों को सीरम इंस्टीट्यूट से ले जाने के लिए ‘कूल-एक्स कोल्ड चेन लिमिटेड' के ट्रकों का इस्तेमाल किया गया है.

Newsbeep

(एजेंसियों से इनपुट)

कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली खेप निकाली गई, अन्य राज्यों में पहुंचेगी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com