कोरोनावायरस का कहर : भारत ने किया है दुनियाभर के इतिहास का सबसे बड़ा लॉकडाउन

पिछले तीन दिनों में एक के बाद एक कई राज्यों ने लॉकडाउन की घोषणा की है, और देश की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को 11 मार्च से ही अधिकतर आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया है.

कोरोनावायरस का कहर : भारत ने किया है दुनियाभर के इतिहास का सबसे बड़ा लॉकडाउन

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस के कहर के बीच भारत में मंगलवार आधी रात से ही सभी घरेलू उड़ानें भी निलंबित कर दी जाएंगी, जो देशव्यापी लॉकडाउन का अंतिम चरण होगा. दुनियाभर के इतिहास में सबसे बड़े बताए जा रहे इस लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों को झटका लगने की आशंका है, जो पहले से पिछले एक दशक की सबसे कम गति से बढ़ रही है.

ब्लूमबर्ग में प्रकाशित एक ख़बर के मुताबिक, उड़ानों को निलंबित किए जाने से पहले देशभर में सभी यात्री ट्रेनों को 31 मार्च तक के लिए रद्द किया जा चुका है, क्योंकि प्रशासन किसी भी तरह कोरोनावायरस के फैलाव को रोकना चाहता है. दुनियाभर में आबादी के लिहाज़ से दूसरे सबसे बड़े मुल्क में अस्पतालों में पर्याप्त उपकरणों और साधनों की कमी है, और सामाजिक सुरक्षा का ढांचा भी अपर्याप्त है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के शीर्ष उद्यमियों तथा बैंकरों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल की थी, जिन्होंने नीति-निर्माताओं से ब्याज दरों को तुरंत कम से कम एक फीसदी घटाने, सबसे गरीब नागरिकों को नकदी पहुंचाने तथा ऋणों के भुगतान को निलंबित करने का आग्रह किया.

पिछले तीन दिनों में एक के बाद एक कई राज्यों ने लॉकडाउन की घोषणा की है, और देश की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को 11 मार्च से ही अधिकतर आगंतुकों के लिए बंद कर दिया गया है. भारत में अब तक (24 मार्च, 2020: सुबह 9 बजे) कोरोनावायरस के कुल मरीज़ों की संख्या 492 हो गई है, जिनमें से 446 का इस वक्त इलाज चल रहा है. अब तक 36 मरीज़ों को उपचार के बाद छुट्टी दी गई है, जबकि एक मरीज़ इलाज के दौरान माइग्रेट कर गया है. कोरोनावायरस के कारण भारत में अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक सामने आए कुल पॉज़िटिव मरीज़ों में से 451 भारतीय तथा 41 विदेशी नागरिक हैं.

लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि भारत का वही हाल हो सकता है, जो इटली का हुआ, जहां शुरुआत में आंकड़े ज़्यादा डरावने नहीं थे, लेकिन अचानक बढ़ोतरी हुई, और अस्पताल कम पड़ गए. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए बनाए गए डेटाबेस नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड के संस्थापक तथा भारतीय सेना के पूर्व जवान रघु रामन के मुताबिक, "यह दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा लॉकडाउन है..."

वीडियो: खबरों की खबर: भारत में बढ़ा कोरोना का खतरा, तेजी से फैल रहा है संक्रमण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com