Coronavirus : भारत में मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 415, अब तक 7 की मौत, US में बीते 24 घंटे में 100 मौतें

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को तीन और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या सात हो गई है. मृतकों में बिहार और गुजरात में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत का मामला भी शामिल हैं. कोविड-19 के मामलों की संख्या 400 पार हो गई है.

Coronavirus : भारत में मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 415, अब तक 7 की मौत, US में बीते 24 घंटे में 100 मौतें

Coronavirus : भारत में कोरोना वायरस की रोकथाम की सतर्कता बरती जा रही है

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से रविवार को तीन और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या सात हो गई है. मृतकों में बिहार और गुजरात में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत का मामला भी शामिल हैं. कोविड-19 के मामलों की संख्या 400 पार हो गई है. इस बीच इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 22 मार्च की मध्य रात्रि से 31 मार्च की मध्यरात्रि तक सभी यात्री ट्रेन और अंतरराज्यीय बस सेवाओं को बंद करने की रविवार को घोषणा की गई और अभूतपूर्व कदम उठाते हुए 80 जिलों में लॉकडाउन किया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि 23 मार्च को सुबह छह बजे से 31 मार्च तक राजधानी लॉकडाउन में रहेगी उन्होंने उप राज्यपाल अनिल बैजल के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में बताया कि लॉकडाउन 31 मार्च को अर्द्धरात्रि तक चलेगा. वायरस के मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है. केन्द्र और राज्य सरकारों ने 17 राज्यों में 80 जिलों में लॉकहाउन करने का फैसला किया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की कि राज्य विशेष रूप से कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए कुछ अस्पतालों की संख्या निर्धारित करेंगे. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड-19 संक्रमण की कड़ी को कैसे तोड़ा जाये, यह हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है. दिल्ली में एम्स के झज्जर (हरियाणा) में स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का इस्तेमाल कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए किया जायेगा. इसमें लगभग 800 बिस्तर हैं. भार्गव ने कहा कि कोविड-19 की जांच के लिए अब तक 60 निजी प्रयोगशालाओं ने पंजीकरण किया है. सरकार ने 1,200 नए वेंटिलेटर खरीदने का आदेश दिया है. वहीं कुछ लोगों की लापरवाही अब भी सामने आ रही है. रविवार को शाम बजे लोगों के कई जगहों पर जुलुस की शक्ल में थाली बजाने की खबरें सामने आई हैं.

20 बड़ी बातें

  1. महाराष्ट्र, केरल, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों ने अलग-अलग अवधि के लिए आंशिक या पूर्ण लॉकडाउन किया. नगालैंड ने कहा कि रविवार की मध्य रात्रि से अनिश्चितकालीन लॉकडाउन लगाया जा रहा है.

  2. देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने दिल्ली के पास गुड़गांव और मानेसर के कारखानों में उत्पादन रोक दिया है. कंपनी ने रविवार को कहा कहा कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए यह निर्णय किया गया है. महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने कोरोना वायरस की चिंताओं के चलते अपने नागपुर संयंत्र में विर्निमाण कार्य तत्काल प्रभाव से बंद करने की घोषणा की है.

  3. देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने कोरोना वायरस के संक्रमण से अपने कर्मचारियों को बचाने के लिये दुनियाभर के अपने सभी संयंत्रों का परिचालन 31 मार्च 2020 तक बंद रखने की घोषणा की है. कार बनाने वाली कंपनी फिएट ने भी महीने के अंत तक देश में विनिर्माण बंद करने का निर्णय लिया है. 

  4. इससे पूर्व रेलवे ने अप्रत्याशित कदम उठाते हुए अपनी सभी यात्री सेवाएं 22 मार्च की आधी रात से 31 मार्च की आधी रात तक बंद रखने की रविवार को घोषणा की. रेलवे ने कहा कि इस अवधि में केवल मालगाड़ियां चलेंगी. 

  5. सरकार ने सभी अंतरराज्यीय बस सेवाओं को 31 मार्च तक स्थगित कर दिया है.  पश्चिम बंगाल सरकार ने एक अधिसूचना में कहा कि कोलकाता और राज्य के अन्य क्षेत्रों में सोमवार की शाम पांच बजे से 27 मार्च तक लॉकहाउन रहेगा।. 

  6. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या सबसे अधिक 67 है, इसके बाद केरल (52) और दिल्ली (30) है.  उत्तर प्रदेश में 27 मामले दर्ज किये गये है जबकि तेलंगाना में 27, राजस्थान में 24 और हरियाणा में 21 मामले सामने आये है. कर्नाटक में 26 मरीज हैं. पंजाब में 21 मामले और गुजरात में 18 मामले हैं. 

  7. लद्दाख में 13 मामले और तमिलनाडु में छह मामले सामने आये है. चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में पांच-पांच मामले सामने आये है. मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर और पश्चिम बंगाल में चार-चार मामले सामने आये हैं उत्तराखंड में तीन मामले जबकि बिहार, ओडिशा और हिमाचल प्रदेश में दो-दो मामले दर्ज किये गये है. पुडुचेरी और छत्तीसगढ़ में एक-एक मामला सामने आया है. 

  8. चेन्नई से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार स्पेन से लौटा एक व्यक्ति तमिलनाडु में कोरोना से संक्रमित पाया गया है जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या सात हो गई है. 

  9. तेलंगाना में 31 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन रहेगा और लोगों को एहतियातन घरों में ही रहने को कहा गया है.

  10. जम्मू कश्मीर में अब तक कोरोना वायरस से चार पॉजिटिव मामले सामने आये है. इसके अलावा केन्द्र शासित प्रदेश के बाहर से लौटे और संक्रमण के संदिग्ध लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों समेत 3,938 लोगों को निगरानी में रखा गया है.

  11. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर ''जनता कर्फ्यू'' का पालन करने पर लोगों की सराहना की. साथ ही उन्होंने इसे एक ''लंबी लड़ाई की शुरुआत'' करार देते हुए जनता को दो हफ्ते और जागरूक रहने को कहा.

  12. मध्यप्रदेश में रविवार को एक महिला सहित दो और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये. इसी के साथ मध्यप्रदेश में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ कर छह हो गई है. रविवार को जो दो लोग इस वायरस के लिए संक्रमित पाये गये हैं, उनमें भोपाल में 26 वर्षीय एक छात्रा और जबलपुर में 40 वर्षीय एक पुरूष शामिल हैं. भोपाल में कोविड—19 का यह पहला मामला है, जबकि जबलपुर में पांचवा मामला है. 

  13. इसके मद्देनजर मध्यप्रदेश सरकार ने एहतियात तौर पर भोपाल एवं जबलपुर सहित नौ जिलों को लॉकडाउन कर दिया है. इन दोनों जिलों के अलावा, सात अन्य जिल सिवनी, बालाघाट, बैतूल, ग्वालियर, छिन्दवाड़ा, रतलाम और नरसिंहपुर हैं.

  14. इन नौ जिलों में से नरसिंहपुर में 14 दिनों तक शटडाउन रहेगा, जबकि भोपाल में तीन दिन यानी 72 घंटे का लॉकडाउन किया गया है और बाकी सात जिलों को दो या तीन दिनों तक बंद किया जाएगा.

  15. कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने और राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन होने के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को अपने कामकाज को सीमित करने का फैसला किया.

  16. हिमाचल प्रदेश सरकार ने दो लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर रविवार को कांगड़ा जिले में अनिश्चितकालीन ''पूर्ण लॉकडाउन'' का आदेश दिया. 

  17. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने महाराष्ट्र में तीन और प्रयोगशालाओं को कोविड-19 जांच करने की अनुमति दे दी है. एक मंत्री ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अब तक महाराष्ट्र में रोजाना 100 नमूनों की जांच हो पा रही थी लेकिन तीन नई जगहों पर जांच की सुविधा शुरू होने से रोजाना करीब 600 नमूनों की जांच हो सकेगी. 

  18. ओडिशा सरकार ने अंतरराज्यीय बस सेवा अनिश्चितकाल के लिए निलंबित करने की घोषणा की है. 

  19. छत्तीसगढ़ सरकार ने कोराना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य के नगरीय क्षेत्रों में 31 मार्च तक लॉकडाउन करने का फैसला किया है.

  20. अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से सौ से अधिक लोगों की मौत हुई है. जिसके साथ ही देश में इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 389 हो गयी है.  जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने यह आंकड़ा जारी किया है. अब तक सबसे अधिक न्यूयार्क (114 मौतें), वाशिंगटन (94मौतें) और कैलीफोर्निया (28मौतें) प्रांत प्रभावित हुए हैं. अमेरिका में कम से कम 30 हजार लोग इस विषाणु से संक्रमित हुए हैं. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)