Coronavirus : देश भर में संक्रमित लोगों की संख्या 74 हुई, बच्चों को खतरा कम

coronavirus : अब तक यह नहीं कहा जा सकता कि तापमान बढ़ने के साथ-साथ कोरोना का असर घट जाएगा, क्योंकि अब तक कोई स्टडी नहीं हुई

Coronavirus : देश भर में संक्रमित लोगों की संख्या 74 हुई, बच्चों को खतरा कम

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी जानकारी
  • बुजुर्ग और किसी बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों के लिए खतरा अधिक
  • ईरान से भारतीयों को लाने के लिए तीन विमान भेजे जाएंगे
नई दिल्ली:

देश भर में कोरोना वायरस (coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या 74 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि अब तक के आंकड़ों के मुताबिक बच्चे ज़्यादा रिस्क पर नहीं हैं. जो बुजुर्ग हैं या जिनको अन्य कोई बीमारी है, वे ज़्यादा रिस्क पर हैं. सावधानी बरतनी होगी. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि अब तक देश भर में कोरोना वायरस के 74 केस पॉजिटिव मिले हैं. अग्रवाल ने कहा कि अब तक यह कहना सही नहीं होगा कि तापमान बढ़ने के साथ-साथ कोरोना का असर घट जाएगा, क्योंकि अब तक कोई स्टडी नहीं हुई है.

उन्होंने बताया कि देश में एक लाख टेस्ट किट हैं, और भी आर्डर दिए गए हैं. अब तक के आंकड़ों के मुताबिक बच्चे ज़्यादा रिस्क पर नहीं हैं. जो बुजुर्ग हैं और जिनको अन्य कोई बीमारी है, वे ज़्यादा रिस्क पर हैं. सावधानी बरतनी होगी. अग्रवाल ने कहा कि WHO की महामारी की घोषणा के पहले से ही हम मामलों के शुरुआत से ही WHO के संपर्क में हैं और जो तरीके अपनाने चाहिए थे, हमने पहले से ही अपना रखे हैं.

कोरोनो वायरस (coronavirus) मरीजों के स्वस्थ्य बीमा को लेकर किए गए प्रश्न पर उन्होंने कहा कि  WHO की ओर से महामारी की घोषणा के बाद अब हम हेल्थ इंश्योरेंस कम्पनियों से सम्पर्क करने के बाद ही बता पाएंगे कि कोरोना हेल्थ कवर होगा या नहीं.

सिविल एविएशन की संयुक्त सचिव रुबीना अली ने कहा कि तीन विमान अगले तीन दिनों में ईरान भेजे जाएंगे. यह विमान वहां फंसे भारतीयों को वापस लाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के रमन आर गंगाखेड़कर ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर हम आइसोलेशन का प्रबंध कर लेंगे. इसकी वैक्सीन आने में कम से कम डेढ़ से दो साल लगेंगे.