कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 649 पहुंची, सरकार ने जरूरी चीजों की किल्लत नहीं होने का दिया भरोसा, पढ़ें 10 मुख्य बातें

कोरोनावायरस (Coronavirus) से मुकाबला करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) के तीन हफ्तों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा के बाद बुधवार को दुनिया की सबसे बड़ी बंदी की शुरुआत हुई. गुरुवार को लॉकडाउन का दूसरा दिन है.

कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 649 पहुंची, सरकार ने जरूरी चीजों की किल्लत नहीं होने का दिया भरोसा, पढ़ें 10 मुख्य बातें

Coronavirus Lockdown के दौरान सामान खरीदते लोग

नई दिल्ली: कोरोनावायरस (Coronavirus) से मुकाबला करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) के तीन हफ्तों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा के बाद बुधवार को दुनिया की सबसे बड़ी बंदी की शुरुआत हुई. गुरुवार को लॉकडाउन का दूसरा दिन है. पहले दिन के दौरान, लोग जरूरी चीजों और सेवाओं की आपूर्ति को लेकर खासे चिंतित दिखे. हालांकि केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने लोगों को भरोसा दिलाया है कि जरूरी चीजों की दिक्कत नहीं होने दी जाएगी. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 649 हो गई है जबकि 13 लोगों की इससे अब तक मौत हो चुकी है. आज 43 नए मामले सामने आए हैं. अब तक इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या भी 43 हो गई है. पीएम मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित करते कहा, "अगले 21 दिनों तक अपने घर से निकलना भूल जाइये." स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेताया कि यदि अभी कड़े कदम नहीं उठाये गए तो संक्रमण बहुत बड़े पैमाने पर फैल सकता है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. सामानों की आपूर्ति की चिंताओं के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से आग्रह किया है कि घबराने (पैनिक) की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि बंदी के दौरान, जरूरी चीजों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सब्जी-विक्रेताओं और किराना दुकानदार समेत अन्य लोगों को ई-पास जारी किया जाएगा. 

  2. दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक के एक डॉक्टर को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. वह दुबई से आई एक महिला के संपर्क में आया था. 23 मार्च को उस महिला को कोरोना पोजिटिव कंफर्म पाया गया. इसके बाद 24 मार्च को डॉक्टर के भी कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. डॉक्टर की पत्नी और बेटी भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं.

  3. कोरोनावायरस संकट के बीच दिल्ली और पंजाब पुलिस का मानवीय चेहरा देखने को मिला है. प्रसाद नगर थाने की पुलिस ने राजेंद्र प्लेस इलाके में करीब 70 से 80 ऐसे लोगो को खाना खिलाया जिनके पास न पैसा था और न बिहार और यूपी जाने के साधन. उन्हें पुलिस वालों ने खाना खिलाया और हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया. इससे पहले, पंजाब पुलिस के जवानों ने सब्जी वाले से सारी सब्जियां खरीदकर गरीबों में वितरित की थी. सीएम अमरिंदर सिंह ने इसका वीडियो भी शेयर किया था. 

  4. भारत में संयुक्त राष्ट्र की स्थानीय समन्वयक रेनटा डेसालियन ने लॉकडाउन का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि इससे कोरोना को रोकने में मदद मिलेगी. उन्होंने पीएम मोदी के सोशल डिस्टेंसिंग की पहल की सराहना करते हुए कहा कि इससे कोरोना वायरस के ग्राफ को नीचे लाने में मदद मिलने की उम्मीद है. 

  5. लॉकडाउन के दौरान बीजेपी के एक करोड़ कार्यकर्ता पांच करोड़ गरीब लोगों को खाना खिलाएंगे. यानी हर कार्यकर्ता पांच लोगों को खाना खिलाएगा. बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने यह फैसला किया. पार्टी के पदाधिकारियों की बैठक में फैसला हुआ.

  6. केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बुधवार को कहा कि खाद्य सुरक्षा कानून के तहत अब सभी पीडीएस लाभुकों को  2 किलो अतिरिक्त अर्थात् 7 किलो अनाज (गेहूं 2 रु. और चावल 3 रु./ किलो) मिलेगा. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया है. इस निर्णय का लाभ देश के 81 करोड़ लाभुकों को अगले तीन माह तक मिलेगा.

  7. पीएम मोदी ने बुधवार को कहा कि संकट की इस घड़ी में अस्पतालों में सफेद कपड़ों में दिख रहे डॉक्टर-नर्स, ईश्वर का ही रूप हैं. खुद को खतरे में डालकर ये हमें बचा रहे हैं. इनके साथ बुरा बर्ताव होता दिखे तो आप वहां जाकर लोगों को समझाएं. डॉक्टर, नर्स, मेडिकल स्टाफ जिंदगी बचाते हैं और हम उनका ऋण कभी नहीं उतार सकते. 

  8. ई-कॉमर्स कंपनियां जो कि किराने का सामान, दवाइयां, खाने पीने की चीजें डिलीवर करती हैं उनका आरोप है कि कथित तौर पर पुलिस द्वारा उन पर हमले किए जा रहे हैं और उन्हें बेवजह परेशान किया जा रहा है. ग्राहकों को संदेश देते हुए ग्रॉसरी और मिल्क डिलीवरी वेबसाइट मिल्क बास्केट ने बताया कि उनको मजबूरन 15,000 लीटर दूध फेंकना पड़ा और 10,000 किलो की सब्जी भी बर्बाद हुई. 

  9. उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के बीच पान मसाले की बिक्री पर रोक लगा दी गई है. पान मसाले पर रोक अगले आदेश तक लगा रहेगा. अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि लोग गुटखा और पान मसाला खाकर सरकारी दफ्तरों, बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर थूकते हैं. इससे गंदगी तो फैलती ही है, इस वक्त कोरोना वायरस के संक्रमण का भी खतरा बढ़ गया है. सरकार ने प्रदेश में गुटखे का निर्माण और भंडारण के साथ वितरण पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है.

  10. झारखंड के पलामू जिले में एक अबीजोगरीब घटना सामने आई है. जिसमें कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए एक 45 वर्षीय शख्स सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के लिए अपने गांव के लोगों को कह रहा था, लेकिन गांव वालों ने उसकी न सुनते हुए उसकी पिटाई कर डाली. गंभीर पिटाई की वजह से उसकी मौत हो गई. यह घटना बुधवार को पलामू जिले के चाक उदयपुर की है. 45 वर्षीय युवक काशी साव ने गांव के चार लोगों को गांव में घूमने की बजाय घर में क्वारंटाइन रहने के लिए सलाह दी.