देश में थम नहीं रहा कोरोना का कहर: 27 हजार के करीब पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा- बीते 24 घंटे में 1975 नए मामले

Coronavirus India Report: स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से रविवार शाम जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 26,917 हो गई है.

देश में थम नहीं रहा कोरोना का कहर: 27 हजार के करीब पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा- बीते 24 घंटे में 1975 नए मामले

Coronavirus India Report: 27 हजार के करीब पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा.

नई दिल्ली:

Coronavirus Cases India: भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर बढ़ता जा रहा है. देश में जारी लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) के बावजूद इसके मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. इस बीच देश में कोरोनावायरस का मामला 26 हजार पार कर गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से रविवार शाम जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 26,917 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1975 नए मामले सामने आए हैं और 47 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 826 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 5914 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. बता दें कि देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. 

'देश का हर नागरिक कोरोना से इस लड़ाई में सिपाही'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज (रविवार) 11 बजे अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि कोरोना के संकट के बीच बहुत से लोगों ने सुझाव भेजा है. कोरोनावायरस से जनता लड़ाई लड़ रही है. देश का हर नागरिक इस लड़ाई का सिपाही और इस लड़ाई में नेतृत्वकर्ता है. पूरा देश एक साथ चल रहा है. सभी लोग एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि पूरे देश में महायज्ञ चल रहा है. कोई गरीबों को खाना खिला रहा है, कोई जरूरतमंदों की मदद कर रहा है और मुफ्त में सब्जियां दे रहा है. लोगों की इस भावना को नमन. कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई Public driven है.  

देश के 27 ज़िलों से 68.2 प्रतिशत कोरोना के मामले 
आंध्र प्रदेश के गुंटूर और कुर्नूल ज़िले में राज्य के 46.6% मामले, देश के कुल मामलों का 1.9% मामला इन दो ज़िलों से. दिल्ली में देश के 11.6% मामले. गुजरात के 88.4% मामले अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा से और देश के कुल मामले का 11% इसी तीन ज़िले से. कर्नाटक का 24.4% मामला बेंगलुरु में और देश के कुल मामले का 0.5% मामला बेंगलुरु में. उत्तर प्रदेश के 41.2% मामले आगरा, गौतम बुद्ध नगर और लखनऊ से. देश के कुल मामलों को इसकी हिस्सेदारी का 3.1% प्रतिशत है. 

दिल्ली में शॉपिंग मॉल-बाजार रहेंगे बंद, गली-मोहल्ले की दुकानें खुलेंगी
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने राजधानी में कोरोना (Coronavirus) की स्थिति को लेकर रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. केजरीवाल ने कहा कि एक रियायत दे रहे हैं शुक्रवार रात को केंद्र सरकार ने कुछ तरह की दुकानें खोलने का फैसला किया है. केंद्र सरकार के उस आदेश को दिल्ली में भी लागू कर रहे हैं. जो जरूरी सेवाओं की दुकानें थी जैसे- दवाई की दुकान, किराने की दुकान. फल सब्जी की दुकान वगैरह वो ऐसे ही चलती रहेंगी. उन्होंने कहा कि कोई मार्केट और मॉल नहीं खुलेगा लेकिन केंद्र सरकार के आदेश के अनुरूप रिहायशी इलाकों में जो दुकानें हैं, स्टैंडअलोन जो दुकाने हैं, गली मोहल्लों की जो दुकानें हैं वह खुलेंगी.   

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई मार्केट नहीं खुलेगा, कोई मार्केट कॉम्प्लेक्स नहीं खुलेगा, कोई शॉपिंग कॉम्प्लेक्स या मॉल नहीं खुलेगा. हॉटस्पॉट क्षेत्रों में कुछ नहीं खुलेगा, वहां सख्ती जारी रहेगी. 3 मई तक हम कुछ और खोलने की इजाजत नहीं देंगे. हमारे लिए बहुत कठिनाई का समय है. उन्होंने कहा कि 3 मई तक प्रधानमंत्री जी ने पूरे देश में लॉकडॉन का ऐलान किया है. 3 मई के बाद केंद्र सरकार के साथ बातचीत के बाद आगे का रास्ता तय करेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: 'मन की बात' में PM मोदी ने किया कोरोना वॉरियर्स का जिक्र