भारत में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 1071 पहुंची, 29 लोगों की गई जान, सरकार ने उठाए सख्त कदम, 10 अहम बातें 

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार लॉकडाउन (Lockdown), सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) समेत हर संभव कदम उठा रही है

भारत में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 1071 पहुंची, 29 लोगों की गई जान, सरकार ने उठाए सख्त कदम, 10 अहम बातें 

Coronavirus संक्रमण के मामले भारत में बढ़कर 1,000 के पार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार लॉकडाउन (Lockdown), सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) समेत हर संभव कदम उठा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 1071 मामले सामने आए हैं. इस बीमारी से अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि 100 कोरोना संक्रमित मरीज अब तक ठीक भी हो चुके हैं. प्रवासी मजूदरों के पलायन को देखते हुए केंद्र सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए राज्यों की सीमाओं को सील करने का निर्देश दिया है. यदि कोई लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उसे 14 दिन के लिए आइसोलेशन में रखा जाएगा. इसके अलावा, केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए 11 अधिकार प्राप्त समूह गठित किए हैं. 

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. प्रवासी मजदूरों के एक से दूसरे राज्य में पलायन करने को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों की सीमाएं सील करने का निर्देश दिया है. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच केंद्र ने सभी राज्यों से यह भी कहा कि अगर कोई भी लॉकडाउन तोड़ता है तो उसे 14 दिन के लिए क्वारंटाइन में रखा जाए. केंद्र के निर्देश के बाद गौतमबुद्ध नगर ने इसका कड़ाई से पालने करना शुरू कर दिया है. नोएडा में लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने के लिए अर्धसैनिक बलों ने सड़कों पर पैदल मार्च किया. जवान ने कहा कि कोई भी व्यक्ति रोड पर अनावश्यक रूप से टहलता नज़र नहीं आयेगा तो उसके खिलाफ धारा 188 के तहत कार्रवाही की जाएगी. कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए जिले की सीमाएं सील की जा रही हैं. 

  2. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोनावायरस के एक हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. अब तक कोरोना संक्रमण के 1071 मामले सामने आए हैं. इस बीमारी से अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि 100 कोरोना संक्रमित मरीज अब तक ठीक भी हो चुके हैं. 

  3. लॉकडाउन के दौरान हजारों दिहाड़ी मजदूरों के दिल्ली-यूपी की सीमा पर पहुंचने के बाद दिल्ली परिवहन निगम यानी डीटीसी ने आदेश जारी किया. डीटीसी की बसों में केवल वही लोग सफर करेंगे जिनके पास ड्यूटी पास होगा. साथ ही उनका पहचान पत्र भी देखा जाएगा.डीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक और डिपो मैनेजर का आदेश कि बस पर 'For staff of essential services only and On govt duty'लिखें. ड्राइवर और कंडक्टर को विशेष निर्देश देकर बताया जाए कि अगर आदेशों का ठीक से पालन नहीं हुआ तो कार्रवाई की जाएगी.

  4. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा का दौरा करेंगे. उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मामले गौतमबुद्ध नगर में है. यहां कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 31 हो गई है. सबसे ज़्यादा मरीज़ सीज़फ़ायर कंपनी से है. कुल 16 मरीज़ सीज़ फ़ायर कंपनी के कर्मचारी या उनके संबंधी है. कंपनी में ब्रिटेन से एक ऑडिटर आया था. ऑडिटर से कोरोना का संक्रमण हुआ. कंपनी ने जानकारी छुपाई थी. कंपनी के ख़िलाफ़ महामारी अधिनियम के तहत मुक़दमा दर्ज किया गया.

  5. अर्धसैनिक बलों में कोरोनावायरस के दो मामले सामने आए हैं. एक मामला सीआईएसएफ में और दूसरा बीएसएफ में हैं. शनिवार को मुंबई एयरपोर्ट में तैनात सीआईएसएफ के हेड कॉन्स्टेबल को पॉजिटिव पाया गया. फिलहाल वह कस्तूरबा गांधी अस्पताल में भर्ती और हालात बेहतर है. संपर्क में आये लोगो की पहचान की गई और उनको भी क्वारंटाइन में भेजा गया. ऐसे ही रविवार को बीएसएफ में कोरोना का पहला मामला मिला. अधिकारी ग्वालियर के टेकनपुर में तैनात है. शनिवार को जांच में पॉजिटिव पाया गया.

  6. लॉकडाउन का साइड इफेक्ट अब किसानों पर भी दिख रहा है. सब्जियों के सही दाम नही मिलने की वजह से किसानों ने मुफ्त में सब्जियां बांटना शुरू किया है. छिन्दवाड़ा जिले में सब्जियों की अच्छी खासी मात्रा में उपज होती है. मध्य प्रदेश में किसान अपनी सब्जियां छिन्दवाड़ा के अलावा, आसपास के अन्य जिलों में भी सब्जियां बेचते हैं. छिन्दवाड़ा से सब्जियां बाहर जाना अब बन्द हो चुकी है. वहीं छिन्दवाड़ा के बाज़ार में भी सब्जी बेचने का समय निर्धारित होने की वजह से सब्जियां बिक नही पा रही है. ऐसे में एक किसान ने बताया कि वह ग्रामीणों सहित जरूरतमदों की मदद करने वाले समाज सेवी संगठनों को सब्जियां मुफ्त दे रहे हैं.

  7. लॉकडाउन से परेशान मजदूरों ने शनिवार को रात के अंधेरे में मुम्बई से बाहर निकलने की कोशिश की. एक ट्रक में भरकर जा रहे ऐसे ही 59 मजदूरों को पकड़ा और उनका नाम पता नोट कर घर वापस भेज दिया. वहीं, मुंबई के अंधेरी में भी टेम्पो से भागकर जाने की कोशिश में 17 मजदूर पकड़े गये. टेम्पो चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है. मुम्बई के कांदिवली में भी 15 के करीब मजदूरों को नाकाबंदी के दौरान टेम्पो में पाया गया. 

  8. पीएम मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा, 'सबसे पहले मैं देशवासियों से क्षमा मांगता हूं. मुझे विश्वास है कि आप मुझे जरूर क्षमा करेंगे. कुछ ऐसे फैसले लेने पड़े हैं, जिसकी वजह से आपको परेशानी हुई है. गरीब भाई-बहनों से क्षमा मांगता हूं. आपकी परेशानी समझता हूं लेकिन 130 करोड़ देशवासियों को बचाने के लिए इसके सिवा और कोई रास्ता नहीं था, इसलिए ये कठोर कदम उठाना आवश्यक था. दुनिया की हालत देखने के बाद लगा था कि यही एक रास्ता बचा है.

  9. कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ाई के लिए पूरा देश एकजुट हो रहा है. प्रधानमंत्री रिलीफ फंड में लोग दिल खोलकर दान कर रहे हैं. इस बीच अडानी ग्रुप से मालिक गौतम अडानी (Gautam Adani) ने भी कोरोना से लड़ाई के लिए प्रधानमंत्री रिलीफ फंड (PM Relief Fund) में 100 करोड़ रुपये दान देने का ऐलान किया है. गौतम अडानी ने ट्वीट कर इसकी घोषणा की. इससे पहले टाटा समूह की तरफ से 1500 करोड़ रुपये का दान दिया गया है. 

  10. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजीरवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपील की कि जो लोग जहां हैं वहीं रहें और बाहर नहीं निकले. दिल्ली सरकार उनके रहने और खाने का पूरा इंतजाम कर रही है. उन्होंने प्रवासी मजदूरों से अपील कर कहा कि आप अपने घर में रहें सरकार आपके कमरे का किराया दे देगी.  



 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com