पहली बार देश में एक दिन में कोरोनावायरस के 194 नए मामले आए, मरीजों की संख्या 918 पर पहुंची, पढ़ें 10 अहम बातें

Coronavirus cases in India: देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 194 नए मामले सामने आए हैं.

पहली बार देश में एक दिन में कोरोनावायरस के 194 नए मामले आए, मरीजों की संख्या 918 पर पहुंची, पढ़ें 10 अहम बातें

Corona Updates in India: 24 घंटों में Coronavirus के 100 से ज्यादा नए मामले सामने आए (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: Coronavirus cases in India: देश में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 194 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ भारत में इस वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़कर 918 हो गई है. कोविड-19 की वजह से अब तक 19 लोगों की जान गई है. वहीं, 79 लोग अब तक इस बीमारी से ठीक हुए हैं या फिर उनकी स्थिति सुधरी है. कोरोनावायरस खतरे को देखते हुए सरकार ने गुरुवार को 1.70 लाख करोड़ रुपये से अधिक के राहत पैकेज की घोषणा की जबकि भारतीय रिजर्व बैंक ने कोरोनावायरस से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए रेपो दर, सीआरआर में कटौती और बैंकों को कर्ज की किस्त पर वसूली से तीन महीने तक रोक की अनुमति दी है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ने कहा है कि यह स्पष्ट है कि दुनिया मंदी (Recession) की चपेट में है और यह 2009 की मंदी से भी बुरा है. IMF प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना वायरस (Coronvirus) नाम की इस महामारी ने वैश्व‍िक अर्थव्यवस्था को पीछे धकेल दिया है और विकासशील देशों की मदद के लिए बड़े पैमाने पर फंडिंग की आवश्यकता होगी. 

  2. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) भी कोरोना वायरस (Coronavirus) के शिकार हो गए हैं. उनकी जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. बोरिस जॉनसन में कोरोनावायरस के कुछ लक्षण दिखाई दिए और कोरोना वायरस की उनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हालांकि, उन्होंने कहा है कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए वो सरकार का नेतृत्व करते रहेंगे.

  3. पहली बार कोरोनावायरस के 24 घंटे में सौ से ज्यादा मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में कुल 185  नए मामले सामने आए हैं. वहीं कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 909 हो गई है. हालांकि, कुछ राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 79 पर पहुंच गई है. कोरोना से अब तक 19 लोगों की मौत हुई है. 

  4. खुले स्थान पर लोगों को छींकने और कोरोना वायरस का फैलावे के लिए उकसाने के आरोपी इंफोसिस के इंजीनियर को कर्नाटक पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. शख्स की पहचान मुजीब मोहम्मद के रूप में हुई है. उसने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा था, ‘‘आएं साथ आएं, बाहर निकलें और खुले में छींके और वायरस फैलाएं. इंफोसिस ने शुक्रवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस से संबंधित सोशल मीडिया पर ‘‘अनुचित पोस्ट'' करने वाले कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया है.

  5. देश के उप-राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिये सरकार द्वारा किये जा रहे उपायों को कारगर बनाने में सहयोग के तौर पर एक माह का अपना वेतन प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में देने की घोषणा की है.

  6. कोरोनावायरस के संक्रमण को लेकर की जा रही तैयारियों के बीच कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर विदेश से भारत आए यात्रियों की निगरानी में अंतर को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने राज्य सरकारों से कहा कि 18 जनवरी से 23 मार्च के बीच 15 लाख से ज्यादा यात्री विदेश से भारत आए हैं, लेकिन उनकी निगरानी में अंतर है. यह हमारी कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई को प्रभावित कर सकता है.

  7. कोरोनावायरस और उसके आर्थिक प्रभावों से निपटने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बड़ा कदम उठाया है. आरबीआई ने नीतिगत ब्याज दर यानी रेपो रेट में 0.75 प्रतिशत की कटौती की है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि रेपो दर को मौजूदा समय में 5.15 प्रतिशत से घटाकर 4.4 प्रतिशत किया गया है. इससे होम लोन समेत अन्य कर्जों की ईएमआई में कमी आने की उम्मीद है. 

  8. सरकार ने गुरुवार को 1.7 लाख करोड़ रुपये से अधिक के पीएम गरीब कल्याण योजना पैकेज की घोषणा की है. इसमें गरीबों, जरूरतमंदों, महिलाओं, दिव्यांगों समेत लगभग सभी वर्गों को राहत देने की कोशिश की गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पैकेज की घोषणा करते हुए कहा था कि सरकार की कोशिश है कि कोई भी गरीब भूखा नहीं रहे. इसके अलावा, संगठित क्षेत्र के कामगारों को ध्यान में रखते हुए सरकार कर्मचारियों के कर्मचारी भविष्य निधि खाते में अगले तीन महीने पैसे जमा करेगी. सरकार नियोक्ता और कर्मचारी दोनों के हिस्से का भुगतान करेगी.  

  9. शुक्रवार को कर्नाटक में कोरोना वायरस की वजह से एक और शख्स की मौत हो गई. संक्रमित होने वाले राज्यों में केरल सबसे ज्यादा प्रभावित है, जहां इसके 137 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं महाराष्ट्र में 130 और कर्नाटक में 55 लोगों के टेस्ट पॉजिटिव मिले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया संक्रमित लोगों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

  10. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दूसरे राज्यों से काम करने आए मजदूरों और श्रमिकों से दिल्ली छोड़कर नहीं जाने की अपील करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने उनके लिये पर्याप्त इंतजाम किये हैं. इससे पहले, बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर दिल्ली में फंसे बिहार के लोगों की मदद करने और उनके भोजन के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने का केजरीवाल सरकार से आग्रह किया था.   



 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com