भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों का आंकड़ा 30 लाख के पार

कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण का कहर भारत में लगातार बढ़ता ही जा रहा है. भारत में शनिवार को COVID-19 के मामले 30 लाख के पार पहुंच गए.

भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों का आंकड़ा 30 लाख के पार

भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों का आंकड़ा 30 लाख के पार - प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण का कहर भारत में लगातार बढ़ता ही जा रहा है. भारत में शनिवार को COVID-19 के मामले 30 लाख के पार पहुंच गए. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 29,75,701 हो गई थी, शाम तक यह आंकड़ा 30 लाख के पार हो गया. 

कोरोना महामारी के चलते काम हुआ बंद, कर्मचारियों की मदद के लिए टूर ऑपरेटर ने खोला गुजराती स्नैक्स स्टोर

बताते चले कि पिछले 24 घंटों में (शुक्रवार सुबह 8 बजे से लेकर शनिवार सुबह 8 बजे तक) कोरोना के 69,878 नए मामले सामने आए. यह एक दिन में सामने आने वाले अभी तक के सबसे ज्यादा केस हैं. भारत समेत दुनियाभर के 180 से ज्यादा देशों में कोरोनावायरस (Coronavirus) का खौफ देखने को मिल रहा है. अभी तक 2.26 करोड़ से ज्यादा लोग COVID-19 की चपेट में आ चुके हैं. यह वायरस 7.93 लाख से ज्यादा मरीजों की जिंदगी छीन चुका है.

अभी तक 22,22,577 मरीज ठीक हो चुके हैं और अब तक कुल 55,794 लोगों की जान गई है. रिकवरी रेट की बात करें तो यह मामूली बढ़ोतरी के बाद 74.69 प्रतिशत पर पहुंच गया है. पॉजिटिविटी रेट 6.82 प्रतिशत है. देश में 21 अगस्त को 10,23,836 कोरोना सैंपल टेस्ट किए गए. एक दिन में टेस्ट होने वाले सैंपल की यह अभी तक की सबसे बड़ी संख्या है. 

अभी तक कुल 3,44,91,073 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं. गौरतलब है कि देश के लगभग सभी राज्यों से कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं. कई राज्य ऐसे भी हैं, जो इस महामारी से मुक्त हो चुके थे लेकिन प्रवासियों के राज्य में दाखिल होने से वह फिर से इस संक्रमण की जद में आ गए.

लोगों, सामान के अंतरराज्यीय आवागमन पर न लगाएं पाबंदी, केंद्र ने राज्यों को लिखी चिट्ठी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) का मानना है कि दो साल से कम वक्त में यह महामारी धरती से खत्म हो जाएगी. WHO को उम्मीद है कि COVID-19 स्पैनिश फ्लू (Spanish flu) से कम वक्त में समाप्त हो जाएगा. संगठन के प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेसस ने शुक्रवार को कहा, 'हम उम्मीद करते हैं कि दो साल से कम वक्त में कोरोना महामारी धरती से खत्म हो जाएगी.' उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि 1918 में फैली महामारी से कम वक्त में कोरोना खत्म हो जाना चाहिए.

VIDEO: महिला की मौत के 3 दिन बाद बताया, 'वो कोरोना पॉजिटिव थी'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com