Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

कोरोनावायरस: देश में अब तक कुल 724 मामले, 17 लोगों की मौत, 67 लोग हुए ठीक- जानें 10 खास बातें

देश में कोरोनावायरस (coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 724 हो गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कोरोनावायरस: देश में अब तक कुल 724 मामले, 17 लोगों की मौत, 67 लोग हुए ठीक- जानें 10 खास बातें

Coronavirus के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस (coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 724 हो गई है. आज 30 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इसमें से 17 लोगों की वायरस की वजह से जान चली गई जबकि 67 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं. कोरोना के खतरे को देखते हुए बुधवार से देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) है. इस बीच, सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपये के पीएम गरीब कल्याण योजना पैकेज की घोषणा की है. इसमें गरीबों, जरूरतमंदों, महिलाओं, दिव्यांगों समेत लगभग सभी वर्गों को राहत देने की कोशिश की गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि कोई भी गरीब भूखा नहीं रहे. इसके अलावा, संगठित क्षेत्र के कामगारों को ध्यान में रखते हुए सरकार कर्मचारियों के कर्मचारी भविष्य निधि खाते में अगले तीन महीने पैसे जमा करेगी. सरकार नियोक्ता और कर्मचारी दोनों के हिस्से का भुगतान करेगी.  
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :
  1. वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत राशन की दुकानों से 80 करोड़ लोगों को अगले तीन महीने तक प्रति व्यक्ति पांच किलो गेहूं या चावल तथा इसके अलावा प्रति राशन कार्ड एक किलो दाल मुफ्त मिलेगी. यह पीडीएस के तहत मिलने वाले लाभ से अलग होगा. 
  2. सीतारमण ने पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि 20.5 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों को अगले तीन महीने तक हर महीने 500 रुपये दिये जायेंगे ताकि उन्हें अपना घर का खर्च चलाने में कुछ अतिरिक्त मदद मिल सके. वित्त मंत्री ने तीन करोड़ गरीब वृद्धों, विधवाओं तथा गरीब दिव्यांगों को एक-एक हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की.
  3. मजदूरों के लिए मनरेगा के तहत मजदूरी को बढ़ाकर 182 रुपये से 202 रुपये कर दिया गया है. साथ ही उज्ज्वला योजना के तहत अगले तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर का ऐलान किया गया. इससे आठ करोड़ से अधिक परिवारों को फायदा होगा. वित्त मंत्री ने कहा कि भारत सरकार अगले तीन महीने तक कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में कर्मचारी और नियोक्ता के योगदान (12%+12%= कुल 24%) का भुगतान करेगी. यह लाभ उन संस्थानों को मिलेगा, जिनमें कर्मचारियों की संख्या 100 तक है, उनमें से 90 प्रतिशत का मासिक वेतन 15,000 रुपये से कम है. 
  4. जी20 देशों के नेताओं ने कोरोनावायरस से फैली वैश्विक महामारी के खिलाफ एकजुटता दिखाते हुए इससे लड़ने के लिये विश्व की अर्थव्यवस्था में 5 हजार अरब डॉलर खर्च करने का बृहस्पतिवार को ऐलान किया.गुरुवार को G20 का पहला वर्चुअल सम्मिट आयोजित किया गया. सूत्रों की मानें तो पीएम नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद की तरह महामारी की हालत से लड़ने के लिए वैश्विक सहयोग पर ज़ोर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को और मजबूत करने और बड़े सुधार की आवश्यकता है. 
  5. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेडरोस एडानोम गेब्रियेसस ने लॉकडाउन करने वाले देशों को चेताया है. उन्होंने बताया कि कोरोनावायरस (COVID-19) का मुकाबला करने के लिए कई देशों द्वारा लागू किए जा रहे लॉकडाउन, दुनिया से वायरस को मिटाने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि कोरोना के संभावित मामलों को खोजना, आइसोलेट करना, परीक्षण और उनका इलाज करना सबसे अच्छा और तेज तरीका है. 
  6. कोरोना के प्रकोप के बीच सुप्रीम कोर्ट जरूरी मामलों की सुनवाई करता रहेगा. सुप्रीम कोर्ट में पूरी तरह लॉकडाउन नहीं होगा. जारी सरकुलर के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट में सिर्फ बेहद जरूरी मामलों की ही सुनवाई होगी. वो भी सिर्फ वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए. वकील को याचिका की ई-फाइलिंग करनी होगी. इसके बाद वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए मेंशनिंग रजिस्ट्रार से बात करनी होगी. जरूरी मामले में वकील अपने घर/ दफ्तर से ही जजों के सामने सुनवाई के लिए बहस कर सकेंगे.
  7. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गाज़ियाबाद में ऑनलाइन डिलीवरी वालों को समान सप्लाई की छूट दी गयी. साथ ही बड़े रिटेल स्टोर जैसे बिग बाजार, रिलाइंस फ्रेश, मोर आदि को भी छूट. इनके लोगों को अलग से पास बनवाने की जरूरत नहीं है बल्कि कंपनी के आईडी कार्ड मान्य होगा.
  8. कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण को देखते हुए देश के विभिन्न राज्यों में बिहार के प्रवासी श्रमिकों को सहयोग एवं सहायता पहुँचाने के उद्देश्य से बिहार भवन, नई दिल्ली में तत्काल प्रभाव से तीन  24×7 हेल्पलाइन नंबर स्थापित किए गए है. ये तीन नंबर इस प्रकार है : 011-23792009, 011-23014326, 011-23013884. इन नंबरों के माध्यम से प्राप्त सूचनाओं पर पदाधिकारियों द्वारा सभी सहयोग प्रदान किया जाएगा. 
  9. वहीं, देश की सबसे बड़ी खुदरा तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने लोगों को पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति का भरोसा दिया है. इंडियन ऑयल के निदेशक (विपणन) गुरमीत सिंह ने देशभर में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी सिलेंडर की निर्बाध आपूर्ति का भरोसा दिया है. उन्होंने कहा कि किसी तरह की किल्लत नहीं है. हमारी सभी आपूर्ति इकाइयां पहले ही तरह परिचालन कर रही हैं. 
  10. कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए  इस्लामिक संस्था जमीयत-उलेमा-ए-हिंद के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने मुसलमानों से नमाज़ को लेकर एक अपील की है. मौलाना मदनी ने मुसलमानों से कहा कि कल जुमे के दिन मस्जिद में इकट्ठा होकर नमाज़ नहीं पढें. उन्होंने कहा कि मस्जिद में नमाज़ पढ़ने से बढ़िया है कि घर के अंदर जाकर नमाज़ पढ़ें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां
 Share
(यह भी पढ़ें)... फराह खान को सेलिब्रिटीज के वर्कआउट वीडियो शेयर करने पर आया गुस्सा, बोलीं- हमारे ऊपर रहम करिये...

Advertisement