राज्यों की सीमाएं सील कर दो, प्रवासी मजदूरों की आवाजाही पूरी तरह रोकी जाए : केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने  निर्देश दिया है कि जो लोग भी लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए एक जगह से दूसरी जगह गए हैं, उन्हें कम से कम 14 दिन के लिए आइसोलेट किया जाएगा. 

राज्यों की सीमाएं सील कर दो, प्रवासी मजदूरों की आवाजाही पूरी तरह रोकी जाए : केंद्र सरकार

Coronavirus India Lockdown: कोरोनावायरस के संक्रमण देश में फैलता जा रहा है.

खास बातें

  • लॉकडाउन का उल्लंघन का मामले में नया निर्देश
  • 14 दिन के लिए रखा जाए आइसोलेशन में
  • केंद्र ने जारी किया निर्देश
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने निर्देश दिया है कि जो लोग भी कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते किए लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए एक जगह से दूसरी जगह गए हैं, उन्हें कम से कम 14 दिन के लिए आइसोलेट किया जाएगा. यह निर्देश सभी राज्य सरकारों को जारी कर दिया गया है.  आपूर्ति भी जारी रहे इस पर भी कोशिश जारी है और जरूरी कदम भी उठाए  जा रहे हैं. लेकिन इस बीच देखा गया है कि प्रवासी मजदूर बड़ी संख्या में एक जगह से दूसरी जगह गए हैं. सभी राज्यों सरकारों को सीमाएं सील रखने के लिए कहा गया है. सभी राज्यों को यह भी कहा गया है कि हाइवे पर भी किसी तरह का आवगमन नहीं होना चाहिए. जरूरत मंदों को खाना और आश्रय की पर्याप्त व्यवस्था की जाए. इसके साथ ही नोटिस में यह भी साफ तौर पर कहा गया कि जो लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर एक जगह से दूसरी जगह गए हैं. उनको कम से कम 14 दिन के लिए आइसोलेशन में रख निगरानी भी बनाए रखी जाए.

इसके साथ ही सभी राज्यों को इस बात का भी निर्देश दिया गया है कि मजदूरों को उनकी मेहनत का पैसा समय से मिलता रहे और इसमें कोई कटौती नहीं होने पाए. किसी भी मजदूर इस समय घर का किराया न मांगा जाए.  जो लोग छात्रों और मजदूरों से कमरा या घर खाली करने के लिए कहते हैं उनके खिलाफ कार्रवाई हो. 

गौरतलब है कि 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान होते ही बड़ी संख्या में कामगार, मजदूर अपने घरों की ओर पलायन करने लगे हैं. हालांकि सरकार की ओर से बार-बार अपील की जा रही है कि उनके लिए पूरा इंतजाम किया जाएगा. लेकिन मजदूरों का कहना है कि जो भी समस्या होगी परिवार के साथ झेला जाएगा. हालात ये हो गए हैं कि जयपुर, दिल्ली एनसीआर से बड़ी संख्या में कामगार और मजदूर पैदल ही अपनों घरों की ओर जा रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com