Coronavirus: केंद्र सरकार ने राज्यों को दी नसीहत, कर्नाटक से सीखने की जरूरत

Coronavirus: कर्नाटक ने कोरोना को लेकर डोर-टू-डोर सर्वे और कांटैक्ट ट्रेसिंग करके देश के दूसरे राज्यों के लिए मिसाल कायम की

Coronavirus: केंद्र सरकार ने राज्यों को दी नसीहत, कर्नाटक से सीखने की जरूरत

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

Karnataka Coronavirus: कर्नाटक में घर-घर सर्वे और कांटैक्ट ट्रेसिंग की केंद्र सरकार ने तारीफ़ की है. कर्नाटक ने कोरोना को लेकर डोर-टू-डोर सर्वे और कांटैक्ट ट्रेसिंग करके देश के दूसरे राज्यों के लिए मिसाल कायम की है. कर्नाटक सरकार अभी तक 1.5 करोड़ घरों में सर्वे कर चुकी है.

केंद्र सरकार ने राज्यों को आगाह करते हुए कहा है कि उन्हें कर्नाटक से सीखना चाहिए. कर्नाटक में कोरोना महामारी से निपटने के लिए मैनेजमेंट का बेहतरीन तरीका अपनाया जा रहा है. कर्नाटक में 10,000 से ज्यादा प्रशिक्षित फील्ड स्टॉफ़ कांटैक्ट ट्रेसिंग में तैनात किए गए हैं. 

कर्नाटक को स्लम में कोरोना का संक्रमण रोकने में काफी हद तक कामयाबी मिली है.जिसके लिए राज्य ने बड़े पैमाने पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की और क्वारंटाइन की व्यवस्था की. कर्नाटक जाने वाले सभी लोगों को सेवा सिंधु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन काराना अनिवार्य है जिससे राज्य सरकार को ऐसे लोगों को क्वारंटाइन करने में आसानी हुई.

हाई रिस्क आबादी जैसे बुजुर्ग, पहले से किसी बड़ी बीमारी से जूझ रहे लोगों, गर्भवती महिलाओं, सांस की बीमारी से पीड़ित लोगों का फोन के माध्यम से या फिर डोर-टू-डोर सर्वे किया गया.


VIDEO: कर्नाटक में क्वारंटाइन के नियमों में बदलाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com