कोरोना संकट के बीच सरकार का प्राइवेट अस्पतालों के बकाये का भुगतान करने का आदेश, Covid-19 से लड़ने में मिलेगी मदद

उल्लेखनीय है CGHS, ESI और ECHS रोगियों का इलाज करने वाले प्राइवेट अस्पतालों का सरकार पर करीब 20 हजार करोड़ रुपए बकाया है. 

कोरोना संकट के बीच सरकार का प्राइवेट अस्पतालों के बकाये का भुगतान करने का आदेश, Covid-19 से लड़ने में मिलेगी मदद

चेयरमैन ने निजी अस्पतालों का बकाया सुनिश्चित करने के लिए कहा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस संकट (Coronavirus) के बीच वित्त विभाग ने आदेश जारी करके निजी अस्पतालों के बकाये का भुगतान करने के लिए कहा है. वित्त विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि CGHS और ECHS को लेकर प्राइवेट अस्पतालों के बकाये पैसे भुगतान किया जाये. इससे पहले, COVID-19 Empowered Group के चेयरमैन सीके मिश्रा ने निजी अस्पतालों के बकाये का भुगतान नहीं होने पर चिंता जताई थी. मिश्रा ने व्यय विभाग के सचिव टीवी सोमनाथन को पत्र लिखकर प्राइवेट अस्पतालों के पैसों का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS), एक्स-सर्विसमैन कंटरीब्यूटरी हेल्थ स्कीम (ECHS), कर्मचारी राज्य बीमा (ESI) के लाभार्थी मरीजों का उपचार करने वाले प्राइवेट अस्पतालों के बकाये का भुगतान तुरंत किया जाए. 

निजी अस्पतालों के साथ हुई बैठक बाद सी के मिश्रा ने व्यय विभाग को यह पत्र लिखा था. उल्लेखनीय है CGHS, ESI और ECHS रोगियों का इलाज करने वाले प्राइवेट अस्पतालों का सरकार पर करीब 20 हजार करोड़ रुपए बकाया है. देशभर में इस तरह के छोटे-बड़े करीब एक हजार प्राइवेट अस्पताल हैं जहां 50,000 बेड की क्षमता है. करीब डेढ़ साल से बकाया पैसा न मिलने से ये अस्पताल CGHS, ECHS और ESI से जुड़े रोगियों का ईलाज करने से कतराते हैं.

व्यय विभाग के सचिव को लिखे पत्र में उन्होंने कहा, "निजी अस्पतालों के बकाये में सीजीएचएस, ईसीएचएस और राज्य सरकारों का काफी हिस्सा है. मेरा मानना है कि यह रकम अच्छी खासी है. मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप संबंधित मंत्रालय से तालमेल स्थापित करके इन अस्पतालों के अधिकांश बकाये का भुगतान अगले 3-4 दिन में सुनिश्चित करें. मैं मामले में तत्काल कार्रवाई के लिए आभारी रहूंगा."

कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या भारत में तेजी के साथ बढ़ रही है. अब तक देश में Covid-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 5,194 हो गई है. वही मरने वालों की बात करें तो अभी तक इस वायरस ने 149 लोगों की जान ले ली है. वहीं 402 लोगों का उपचार भी हो चुका है. भारत में पिछले 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा 35 मौत हुई और 773 नए मामले सामने आए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com