Coronavirus: खराब एंटीबॉडी किट को चीन समेत उन देशों को भेजा जाएगा, जहां से वह आई हैं- हर्षवर्धन

जिन एंटीबॉडी टेस्ट किट में गड़बड़ियां मिली हैं, उन्होंने चीन समेत उन देशों में वापस भेज दिया जाएगा जहां से वह आई हैं. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोनावायरस के खिलाफ राज्यों की तैयारियों का जायजा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ली.

Coronavirus: खराब एंटीबॉडी किट को चीन समेत उन देशों को भेजा जाएगा, जहां से वह आई हैं- हर्षवर्धन

डॉ हर्षवर्धन के अनुसार भारत इकलौता ऐसा देश है जहां कम मामले देखने मिले हैं

नई दिल्ली:

जिन एंटीबॉडी टेस्ट किट में गड़बड़ियां मिली हैं, उन्होंने चीन समेत उन देशों में वापस भेज दिया जाएगा जहां से वह आई हैं. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोनावायरस के खिलाफ राज्यों की तैयारियों का जायजा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ली. इस दौरान उन्होंने यह बात कही. राज्य के मंत्रियों के साथ बैठक के दौरान डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि जितनी भी एंटीबॉडी टेस्ट किट सही से काम नहीं कर रही हैं, उन्होंने चीन समेत उन देशों को वापस भेज दिया जाएगा जहां से उन्हें मंगाया गया था. उन्होंने बताया कि अभी तक इन किटों का भुगतान नहीं किया गया है. बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से कहा कि जहां भी आपको जरूरत महसूस हो, आप हमें सूचित करें. हम अपने सीनियर अधिकारियों को आपकी मदद के लिए भेजेंगे. ये वहां पर निगरानी नहीं बल्कि आपकी मदद के लिए भेजे जा रहे हैं, राज्यों से मिली फीडबैक के आधार पर ही इस सेवा को आगे बढ़ाया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि करीब साढ़े तीन महीनों से हम सब कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं, सभी राज्य इसमें अच्छा काम कर रहे हैं. डॉ हर्षवर्धन के अनुसार भारत इकलौता ऐसा देश है जहां कम मामले देखने मिले हैं. भारत में COVID-19 की मृत्यु दर लगभग तीन प्रतिशत है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में हम सही दिशा में चल रहे हैं. आत्मविश्वास के साथ सभी मंत्री अपने-अपने राज्यों पर निगरानी रखें. चूंकि सभी राज्यों ने अच्छा काम किया है इसलिए हम कोरोनावायरस संक्रमण की तीसरी स्टेज पर अभी तक नहीं पहुंचे हैं. इस मौके पर उन्होंने उत्तर प्रदेश और वहां के सीएम योगी आदित्यनाथ की खास तौर पर तारीफ की. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि देश में कोरोनावायरस का मामला 23 हजार पार कर गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 23,077 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1684 नए मामले सामने आए हैं और 37 लोगों की मौत हुई है. वहीं, देश में कोरोना से अब तक 718 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि राहत की बात यह है कि 4,749 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.