Coronavirus: भोपाल में चार जमातियों में कोरोना पॉजिटिव मिला, तीन विदेशी

Coronavirus: जमातियों की कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा की दृष्टि से 65 व्यक्तियों के सेम्पल लिए गए थे.

Coronavirus: भोपाल में चार जमातियों में कोरोना पॉजिटिव मिला, तीन विदेशी

भोपाल में चार जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

भोपाल :

भोपाल में जमातों में शामिल होने के लिए आए जमातियों की कोरोना वायरस (Corornavirus) संक्रमण से सुरक्षा की दृष्टि से 65 व्यक्तियों के सेम्पल लिए गए थे जिनमें से चार में कोरोना पॉजिटिव पाया गया हैं,  शेष सेम्पल निगेटिव आए हैं. जमातियों में से तीन विदेश के नागरिक हैं. एक व्यक्ति भुवनेश्वर उड़ीसा का है. कोरोना पॉजिटिव पाए गए सुलेमान- आइबरी कोष्ट, खिमूव और कोएद बर्मा (म्यांमार), शेख महमूद- भुवनेश्वर उड़ीसा के हैं. इन सभी को इलाज के लिए चिरायु अस्पताल में एडमिट किया गया है. इनके साथ वाले सभी लोगों को सुरक्षा की दृष्टि से क्वारेंटाइन किया गया है.

कलेक्टर तरुण पिथोडे ने भोपाल में आज चार व्यक्तियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर उनके पाए जाने वाली जगह रहमानियां मस्जिद एशबाग क्षेत्र और अहाता रूस्तम खां मस्जिद श्यामला हिल्स भोपाल को इपिक सेंटर घोषित कर उसके आसपास के एक किलोमीटर क्षेत्र को कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया है. क्षेत्र से बाहर आने वाले व्यक्ति को स्कैनिंग कराना अनिवार्य होगा साथ ही क्षेत्र के सभी व्यक्ति 14 दिन तक होम क्वारेंटाइन में होंगे. संक्रमित व्यक्ति के स्थल को इपिक सेन्टर घोषित कर उसके आसपास के 50 घरों में स्क्रीनिंग की जाएगी.

कंटेनमेंट एरिए में स्वास्थ्य विभाग द्वारा रेपिड रिस्पांस टीम और मेडिकल मोबाइल यूनिट दिशानिर्देशों के आधार पर कार्य करेगी. क्षेत्र के सभी लोगों की सतत स्क्रीनिंग की जाएगी. किसी भी व्यक्ति को सर्दी, खांसी, बुखार होने पर तुरंत सूचना देना अनिवार्य होगा. पॉजिटिव केस के संपर्क वाले लोगों और उसके आसपास के क्षेत्र के लोगों को 14 दिन तक क्वारेंटाइन कर प्रतिदिन फॉलोअप लिया जाएगा. हैंड हाइजीन और पर्सनल हाईजीन के प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य होगा. उसके आसपास के दो किलोमीटर एरिया को बफर जोन घोषित कर दिया गया है.

नगर निगम को निर्देशित किया गया है कि कंटेंटमेंट क्षेत्र को सैनिटाइज किया जाए. इसके साथ ही कंटेंटमेंट क्षेत्र के  रास्तों को सील कर दिया जाएगा. आवश्यक वस्तुओं को लाने के अतिरिक्त किसी को बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी. कंटेंटमेंट क्षेत्र में आवागमन बंद रहेगा.

यूपी में मरकज से आए 1172 लोगों की हुई पहचान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com