कोरोना वायरस: संसद में भी दिखा असर, कई सांसद पहुंचे मास्क लगाकर, स्कूलों के लिए जारी की गई एडवाइजरी

भारत में कोरोना वायरस के पीड़ित अब 29 लोग हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 22 नए मामलों की पुष्टि हुई है. वैसे शुरु में केरल में जो तीन मामले आए थे, वो ठीक हो चुके हैं.

कोरोना वायरस: संसद में भी दिखा असर, कई सांसद पहुंचे मास्क लगाकर, स्कूलों के लिए जारी की गई एडवाइजरी

भारत में अब तक इसके 29 मामले सामने आ चुके हैं.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस को लेकर देश भर में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है. संसद में भी  इसका असर दिखा. हालांकि, बहुत सारे सांसदों ने कहा कि सतर्कता तो बरतें, मगर दहशत का माहौल न बनाएं. अमरावती से निर्दलीय चुन कर आईं सांसद नवनीत राणा बुधवार को मास्क लगाकर लोकसभा पहुंचीं. वहीं, जबकि केजी अल्फॉन्स सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करते दिखे. नवनीत राणा मानती हैं कि संसद में भी सजगता दिखनी चाहिए. अल्फॉन्स कहते हैं, हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करना चाहिए. 

हालांकि 542 सांसदों की लोकसभा में कम सांसद इस बात को लेकर सचेत दिखे. उल्टे, कुछ की राय ये थी कि संसद से लोगों का डर का पैगाम नहीं जाना चाहिए. बेशक, ये खयाल भी सामने आया कि संसद में रोज जितने सारे लोग आते हैं, उनकी कोरोना स्क्रीनिंग का कोई इंतज़ाम नहीं है. इस बहस के बीच जर्मनी की वह तस्वीर वायरल है जिसमें ऐंजेला मार्केल से उनके मंत्री हाथ मिलाने से बच रहे हैं. 

मध्यप्रदेश : खजुराहो आए दो पर्यटकों में कोरोना के लक्षण, एयरपोर्ट पर मचा हड़कंप

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल का एक वीडियो वायरल हो रहा है. मर्केल एक बैठक में गईं, जहां उनके सभी मंत्री मौजूद थे. वीडियो में एंजेला अपने आंतरिक मामलों के मंत्री के पास आती हैं और हाथ मिलाने के लिए हाथ आगे बढ़ाती हैं, लेकिन वो मंत्री हाथ पीछे खींच लेते हैं और मंत्री हाथ मिलाने से मना कर देते हैं. दरअसल ये रूखा व्यवहार नहीं था बल्कि ये कोरोना वायरस से बचने की तैयारी थी. एंजेला ने भी हंसते हुए हाथ पीछे खींच लिए और कहा कि ऐसा करना ही सही है.

Coronavirus: इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने की अपील, हाथ मिलाने की जगह अपनाए ये 'भारतीय तरीका'

लुफ़्थांसा ने रोकी 150 उड़ानें
कोरोना का असर अब विमान सेवाओं पर भी पड़ने लगा है. जर्मनी की लुफ्थांसा ने अपने 150 विमानों की उड़ानें रोक दी हैं. यूरोप में सबसे बड़े एयरलाइन्स में गिना जाने वाले लुफ्थांसा ने अपने 150 विमान खड़े कर दिए हैं.

गुड़गांव में Paytm का एक कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित, भारत में अब तक 29 मामले, 10 बातें

स्कूलों को हिदायतें 
कोरोना के मसले पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूलों को एक एडवाइजरी जारी करके उनसे बड़ी सभा यानी Assembly करने से बचने के लिए कहा है. एडवाइजरी में कहा गया है कि बच्चे, शिक्षक और स्टाफ़ साफ-सफ़ाई का खास ध्यान रखें. कोरोना जैसे लक्षण दिखने पर हेल्पलाइन 011-23978046  पर फोन करने के लिये कहा गया है

जब जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के मंत्री ने उन्हीं से हाथ मिलाने से किया इंकार, देखें Video...

-पिछले 28 दिनों में कोरोना प्रभावित देशों में गया स्टूडेंट/स्टॉफ या ऐसे लोगों से अगर सम्पर्क में आया हो तो उसकी निगरानी के साथ उसे 14 दिनों तक घर मे ही अलग थलग रखने की जरूरत.

- टीचर्स, स्कूल स्टॉफ और बच्चे साफ सफाई का ध्यान दें. साबुन से हाथ धोएं, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें.

- खांसते और छीकते वक्त मुंह पर टिशू या रुमाल का इस्तेमाल करें और फिर हाथ धोएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें, भारत में कोरोना वायरस के पीड़ित अब 29 लोग हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 22 नए मामलों की पुष्टि हुई है. वैसे शुरु में केरल में जो तीन मामले आए थे, वो ठीक हो चुके हैं.