कोरोना वायरस: भारत में मरीजों की संख्या 200 पार, सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में सामने आए मामले, दूसरे नंबर पर केरल, 10 बातें

कोरोना वायरस के चलते दिल्ली में सभी मॉल बंद कर दिए गए हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र के चार शहरों के सभी दफ्तरों को भी बंद किया गया है. दिल्ली मेट्रो ने भी रविवार को अपनी सेवाएं बंद रखने का ऐलान किया है.

कोरोना वायरस: भारत में मरीजों की संख्या 200 पार, सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में सामने आए मामले, दूसरे नंबर पर केरल, 10 बातें

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस के 22 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इससे संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार को 200 से ज्यादा हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार इनमें 32 विदेशी नागरिक शामिल हैं. इसके अलावा 20 लोग वे हैं, जो ठीक हो गये हैं या उन्हें छुट्टी दे दी गई है जबकि चार लोगों की मौत हो गई है. दिल्ली में अभी तक एक विदेशी सहित 17 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में भी एक विदेशी सहित 19 मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 47 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 28 मामले दर्ज किए गए हैं. कर्नाटक में कोरोना वायरस के 15 मरीज हैं. लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर 10 हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर चार हो गई है. तेलंगाना में नौ विदेशियों समेत 16 मामले सामने आए हैं. राजस्थान में दो विदेशियों समेत सात लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. तमिलनाडु में तीन मामले सामने आए हैं. वहीं आंध्र प्रदेश में दो लोग इससे संक्रमित हैं. ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, पुडुचेरी, चंडीगढ़ और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है. हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 17 लोग संक्रमित हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया. हाल ही में ब्रिटेन की यात्रा पर गया यह व्यक्ति राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण का दूसरा पुष्ट मामला है : सरकारी अधिकारी

  2. हाल में ब्रिटेन से लौटी मोहाली की 69 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है और इसके साथ ही पंजाब में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. मोहाली के उपायुक्त गिरीश दयालन ने कहा, ‘‘मोहाली में फेज 3 ए की निवासी महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है.' उन्होंने कहा, ‘‘जांच के लिए महिला के परिवार के दो और सदस्यों के नमूने लिए जाएंगे.'

  3. रेटिंग एजेंसी ‘फिच' ने कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत की आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 5.6 प्रतिशत से कम कर 5.1 प्रतिशत किया: बयान.

  4. फिरोजपुर रेलवे मंडल ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के चलते हिमाचल प्रदेश में सभी पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद कांगड़ा घाटी में 14 ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

  5. कोरोना वायरस का केंद्र रहे चीन में लगातार दूसरे दिन इस जानलेवा विषाणु का कोई घरेलू मामला सामना नहीं आया. हालांकि तीन और लोगों की मौत के साथ देश में मृतकों की संख्या 3,248 पर पहुंच गई.

  6. कोरोना वायरस के चलते दिल्ली में सभी मॉल बंद कर दिए गए हैं. इसके अलावा महाराष्ट्र के चार शहरों के सभी दफ्तरों को भी बंद किया गया है. दिल्ली मेट्रो ने भी रविवार को अपनी सेवाएं बंद रखने का ऐलान किया है.

  7.  पश्चिम बंगाल में सात लोगों में कोरोना वायरस जैसे लक्षण पाये जाने के बाद उन्हें बृहस्पतिवार को यहां बेलियाघाट आईडी अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती कराया गया. इनमें से कुछ लोग हाल ही में विदेश से लौटे हैं.

  8. जयपुर में एक दंपत्ति गुरूवार को कोविड—19 पॉजिटिव पाया गया. अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि 30 वर्षीय दंपत्ति कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया है. उन्हें सवाई मानसिंह चिकित्सालय के आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

  9. दिल्ली में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर मेट्रो अधिकारियों ने गुरुवार को परामर्श जारी कर यात्रियों से अपील की कि वे बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही मेट्रो में सफर करें. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने अपने बयान में यह भी कहा कि सभी स्टेशनों पर यात्रियों की औचक थर्मल जांच की जाएगी.'

  10. छत्तीसगढ़ सरकार ने नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य के सभी स्कूलों को आगामी आदेश तक बंद रखने का फैसला किया है.



 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com