विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 13, 2020

नहीं थम रहा कोरोना का कहर : मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 9152, बीते 24 घंटे में 35 मौत और 796 नए मामले आए सामने

COVID-19 Cases India: सोमवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9152 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 796 नए मामले सामने आए हैं और 35 लोगों की मौत हुई है.

Read Time: 3 mins
नहीं थम रहा कोरोना का कहर : मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 9152, बीते 24 घंटे में 35 मौत और 796 नए मामले आए सामने
India Coronavirus Cases: देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

दुनिया के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक एक लाख से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 17 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं. सोमवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9152 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 796 नए मामले सामने आए हैं और 35 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी तक 308 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 857 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं.

केंद्र सरकार ने कोरोना से बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. 14 अप्रैल को यह लॉकडाउन खत्म हो रहा है. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और पंजाब समेत कई राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है. दोनों राज्यों में अब 30 अप्रैल तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा. अन्य राज्य सरकारें भी इसे बढ़ाने पर विचार कर रही हैं. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अब तक कई बार सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ सूबे की स्थिति को लेकर बैठक कर चुके हैं.

बताते चलें कि देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र (Maharashtra COVID-19) से सामने आए हैं. यहां संक्रमितों की संख्या 2000 के करीब पहुंच गई है. अकेले मुंबई (Mumbai Corona Update) में 1399 लोग इससे संक्रमित हुए हैं. राजधानी दिल्ली (Delhi Coronavirus) की बात करें तो पिछले 24 घंटे में यहां 85 नए मामले सामने आए और पांच लोगों की मौत हो गई. दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 1100 के पार हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र और दिल्ली के बाद कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला राज्य तमिलनाडु है. वहां कोरोना के 1000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो गई है.

गौरतलब है कि बहुत हद तक तय माना जा रहा है कि 14 अप्रैल के बाद भी देश में लॉकडाउन जारी रहेगा. इसे 30 अप्रैल तक बढ़ाया जा सकता है. इसके बाद देश में लॉकडाउन हटाने के लिए भी कई चरणों में काम शुरू हो गया है. इसके लिए देश को तीन जोन में बांटे जाने की कवायद शुरु की जा रही है. इसके तहत ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन बनाए जा रहे हैं. लॉकडाउन को इन्हीं जोन के हिसाब से लागू किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में चाहे लॉकडाउन दो हफ्ते बढ़ाने पर सहमति बनी हो, लेकिन यह भी आम राय है कि इसे धीरे-धीरे हटाया जाए.

VIDEO: जो कोरोना को पराजित कर चुके हैं आज हमें उनसे प्रेरणा लेनी है : PM मोदी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
SC का बड़ा फैसला, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को लेकर दायर पुनर्विचार याचिकाएं की खारिज
नहीं थम रहा कोरोना का कहर : मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 9152, बीते 24 घंटे में 35 मौत और 796 नए मामले आए सामने
पारा@ 47.4, देश में सबसे ज्यादा तप गया दिल्ली का नजफगढ़
Next Article
पारा@ 47.4, देश में सबसे ज्यादा तप गया दिल्ली का नजफगढ़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;