विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 21, 2020

Coronavirus Report: देश में बढ़ता कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटे में 5609 नए मामले और 132 की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,12,359 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5,609 नए मामले सामने आए हैं और 132 लोगों की मौत हुई है.

Read Time: 13 mins
Coronavirus Report: देश में बढ़ता कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटे में 5609 नए मामले और 132 की मौत
देश में कोरोना के मामले नहीं थम रहे हैं. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (COVID-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक करीब सवा तीन लाख जानें ले चुका है. दुनियाभर में 49 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. यह आंकड़ा हर रोज बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,12,359 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5,609 नए मामले सामने आए हैं और 132 लोगों की मौत हुई है.

Advertisement

अभी तक 3,435 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 45,300 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है. यह 40.31 प्रतिशत पर पहुंच गया है. देश के सभी राज्यों से वायरस से संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं, हालांकि कई राज्य ऐसे भी हैं जो इस महामारी से मुक्त हो चुके हैं.

बताते चलें कि पीएम मोदी ने 24 मार्च को कोरोना से बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसके बाद 14 अप्रैल को पीएम ने एक बार फिर देश की जनता को संबोधित करते हुए 19 दिनों के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने की जानकारी दी. 3 मई को यह मियाद खत्म होनी थी लेकिन इससे पहले ही गृह मंत्रालय ने दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन को और बढ़ा दिया. 17 मई तक यह लागू था. 17 मई की देर शाम केंद्र सरकार ने इसे दो हफ्ते और बढ़ाने का फैसला किया. अब देश में लॉकडाउन 31 मई तक लागू रहेगा.

Advertisement

इस बीच भारतीय रेलवे ने 1 जून से श्रमिक ट्रेनों के अतिरिक्त 200 अन्य ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. इन ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग 21 मई यानी आज सुबह 10 बजे से शुरू हो जाएगी. पहले रेलवे ने सिर्फ नॉन एसी ट्रेनों की बात की थी, लेकिन इन ट्रेनों में AC और जनरल कोच भी होंगे. टिकटों की बुकिंग सिर्फ IRCTC की वेबसाइट या ऐप के माध्यम से होगी. रेलवे की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग टिकट भी उपलब्ध होंगे, हालांकि वेटिंग टिकट वालों को ट्रेन में जाने की इजाजत नहीं होगी.

Advertisement

VIDEO: हॉट स्पॉट वाले इलाकों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है : डॉ. रणदीप गुलेरिया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पतंजलि की एक और गड़बड़ी आई सामने, ASCI ने 26 विज्ञापनों को बताया "भ्रामक"
Coronavirus Report: देश में बढ़ता कोरोना का कहर, पिछले 24 घंटे में 5609 नए मामले और 132 की मौत
रायबरेली और अमेठी में वोटिंग खत्म, जानें राहुल-स्‍मृति की सीट पर कितने पड़े वोट
Next Article
रायबरेली और अमेठी में वोटिंग खत्म, जानें राहुल-स्‍मृति की सीट पर कितने पड़े वोट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;