कोरोना वायरस: भारतीय वायुसेना ने 76 भारतीयों, 36 विदेशियों को चीन से निकाला बाहर, वुहान में पहुंचाईं दवाइयां

इससे पहले, एअर इंडिया के दो विमानों के जरिए वुहान से करीब 650 भारतीयों को लाया गया था.

कोरोना वायरस: भारतीय वायुसेना ने 76 भारतीयों, 36 विदेशियों को चीन से निकाला बाहर, वुहान में पहुंचाईं दवाइयां

चीन के वुहान से 76 भारतीयों, 36 विदेशियों को भारत लाया वायुसेना का विमान

खास बातें

  • चीन के वुहान से 76 भारतीयों समेत 112 लोगों को लाया गया
  • भारतीय वायुसेना का विमान 15 टन चिकित्सकीय सामग्री लेकर गया था
  • तीन उड़ानों के जरिए कुल 723 भारतीय और 43 विदेशी नागरिकों को निकाला गया
नयी दिल्ली:

भारतीय वायुसेना का एक विमान कोरोना वायरस से प्रभावित चीन के वुहान शहर से 76 भारतीयों और 36 विदेशी नागरिकों को बृहस्पतिवार को भारत लेकर आया. सी-17 ग्लोबमास्टर III विमान चीन में कोरोना वायरस प्रभावित लोगों के लिए 15 टन चिकित्सकीय सामग्री लेकर बुधवार को वुहान भेजा गया था. विमान चीन से लौटते समय बांग्लादेश के 23 नागरिकों, चीन के छह नागरिकों, म्यामां एवं मालदीव के दो-दो और दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका एवं मेडागास्कर के एक-एक नागरिक समेत 112 लोगों को लेकर आया है. इससे पहले, एअर इंडिया के दो विमानों के जरिए वुहान से करीब 650 भारतीयों को लाया गया था.

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘इन तीन उड़ानों के जरिए चीन से वुहान से कुल 723 भारतीय और 43 विदेशी नागरिकों को बाहर निकाला गया है.''मंत्रालय ने चीन में चिकित्सकीय आपूर्ति पहुंचाए जाने पर कहा कि भारत कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के चीनी प्रयासों में उसकी मदद करेगा. मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह सहायता चीन के लोगों के प्रति भारत के लोगों की एकजुटता और मित्रता का भी प्रतीक है. दोनों देश इस साल राजनयिक संबंध स्थापित होने की 70वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं. ''

क्‍या कोरोना वायरस से सुरक्षा देती है आपकी इंश्योरेंस पॉलिसी?

बता दें कि चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में अभी तक इस वायरस की चपेट में आकर काफी लोगों की मौत हो चुकी है. कई देश अपने नागरिकों को वहां से निकाल चुके हैं. इससे पहले चीन पर आरोप लग रहा था कि उसने जान-बूझकर विमान को वहां उतरने की मंजूरी देने में देरी की. दूसरी ओर चीन ने इन रिपोर्ट्स का खंडन किया. 

चीन: कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या पहुंची 2,592 तक, 409 नए मामले आए सामने

भारत सरकार ने 17 फरवरी को घोषणा की थी कि भारतीय वायुसेना के सबसे बड़े विमान 'C-17 ग्लोबमास्टर' को दवाइयों के साथ वुहान भेजा जाएगा. राहत सामग्री को छोड़ने के बाद यह विमान वहां फंसे शेष भारतीयों को वापस लाएगा.

वीडियो: कोरोना वायरस से चीन में अब तक 2,000 से ज्यादा मौतें, पिछले 24 घंटों में 132 लोगों ने गंवाई जान

    



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com