कोरोना वायरस: चीन से आने वाले भारतीयों के लिए सेना ने बनाया आइसोलेशन सेंटर, घर जाने से पहले यहां रखा जाएगा

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 213 पहुंच गई है. वहीं कुल 9,692 मामलों की पुष्टि हुई है.

कोरोना वायरस: चीन से आने वाले भारतीयों के लिए सेना ने बनाया आइसोलेशन सेंटर, घर जाने से पहले यहां रखा जाएगा

हुबेई प्रांत के वुहान में इस वायरस से सबसे ज्यादा लोग प्रभावित हैं.

नई दिल्ली: चीन में कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर वहां से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए एअर इंडिया का 423 सीटों वाला बी747 विमान शुक्रवार को दिल्ली से वुहान हवाईअड्डे के लिए रवाना होगा. अधिकारियों ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय के पांच डॉक्टर और एक पराचिकित्सक कर्मी विमान में सवार होंगे. विमानन कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘बी747 विमान दिल्ली से अपराह्न 12 बजकर 30 मिनट पर रवाना होने के लिए तैयार है. यह मुंबई से शुक्रवार को सुबह ही दिल्ली आया है.’ उन्होंने बताया कि विमान में एक पराचिकित्सा कर्मी भी होगा. एअर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी ने शुक्रवार को कहा, ‘विमान में कोई सेवा नहीं दी जाएगी. जो भी खाद्य पदार्थ होंगे वह सीट पॉकेट में रखे होंगे. कोई सेवा नहीं होगी तो (चालक दल के सदस्यों और यात्रियों के बीच) कोई बातचीत भी नहीं होगी.’

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. एअर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी ने कहा, ‘चालक दल के सदस्यों और यात्रियों के लिए मास्क का प्रबंध किया गया है. हमने चालक दल के सदस्यों के लिए सुरक्षा कवच का भी प्रबंध किया है.' लोहानी ने कहा, ‘स्वास्थ्य मंत्रालय के पांच डॉक्टर साथ जा रहे हैं. विमान वुहान हवाईअड्डे पर दो-तीन घंटे के लिए रहेगा.'

  2. सरकार ने बताया कि वुहान से वापस लाए जा रहे भारतीयों को दिल्ली और मानेसर के आइसोलेशन सेंटर में भी रखा गया. ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि संक्रमण फैलने का कोई खतरा नहीं है. आइसोलेशन सेंटर भारतीय सेना की ओर से बनाया गया है.

  3. विमान में पांच डॉक्टर और एक पैरामेडिकल स्टाफ की टीम होगी. इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार विशेष मेडिकल किट भी होंगे, जिसमें दस्ताने, मास्क और दवाएं शामिल हैं.

  4. डॉक्टरों और चालक दल को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्लेन से बाहर निकलने से परहेज करें और केवल गैर-संक्रमित लोगों को विमान पर चढ़ने की अनुमति दें. 

  5. चालक दल के सदस्य - पायलट, इंजीनियर और डॉक्टर घर लौटने के बाद घर पर एक सप्ताह तक आइसोलेशन में रहेंगे. अगर किसी भी तरह के लक्षण दिखते हैं तो उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रिपोर्ट करना होगा. 

  6. दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल में 5 और संदिग्ध मरीजों को एडमिट करवाया गया है. मरीजों में चार पुरुष और एक महिला शामिल हैं. सभी लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया गया है. जांच के लिए उनके सैंपल को NIV पुणे भेजा गया है. 

  7. सरकार ने चीन के हुबेई प्रांत में रहने वाले 600 भारतीय लोगों से यहां वापस लौटने की इच्छा जानने के लिए संपर्क किया था. हुबेई प्रांत के वुहान में इस वायरस से सबसे ज्यादा लोग प्रभावित हैं. 

  8. चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 213 पहुंच गई है. वहीं कुल 9,692 मामलों की पुष्टि हुई है. इनमें से 5,806 मामले हुबेई प्रांत के हैं और यहां 204 लोगों की मौत हो चुकी है.