कोरोनावायरस से जूझ रहे देश की मदद के लिए किन नेताओं ने अब तक क्या मदद की, पूरा ब्योरा

कोरोनावायरस से जूझ रहे देश की मदद के लिए हर क्षेत्र से लोग आगे आ रहे हैं. प्राइवेट सेक्टर से जुड़े लोग, नेता और खिलाड़ी भी इसमें शामिल हैं.

कोरोनावायरस से जूझ रहे देश की मदद के लिए किन नेताओं ने अब तक क्या मदद की, पूरा ब्योरा

Coronavirus : भारत में मरीजों की संख्या 900 के पास पहुंच गई है.

खास बातें

  • कई नेताओं ने की मदद
  • सांसदों और विधायकों ने अपनी निधि से पैसा दिया
  • नितिन गडकरी और तेजस्वी यादव ने दी एक महीने की सैलरी
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस से जूझ रहे देश की मदद के लिए हर क्षेत्र से लोग आगे आ रहे हैं. प्राइवेट सेक्टर से जुड़े लोग, नेता और खिलाड़ी भी इसमें शामिल हैं. सरकार की ओर से गुरुवार को 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये की मदद का ऐलान किया है, इसके साथ ही टैक्स में रियायत दी गई है. वहीं शुक्रवार को आरबीआई ने बैंक लोन और EMI के भुगतान पर भी दी सहूलियत दी है. मदद करने के लिए कई नेता भी सामने आए हैं. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र रायबरेली में कोरोना वायरस से निपटने के प्रयास के तहत वहां की जिला अधिकारी से शुक्रवार को कहा कि संकट की इस घड़ी में स्थानीय जनता की मदद के लिए वह उनकी सांसद निधि का इस्तेमाल कर सकती हैं. उन्होंने रायबरेली की जिला अधिकारी शुभ्रा सक्सेना को लिखे पत्र में अपने क्षेत्र की जनता से यह अपील भी की है कि वो पूरी तरह सावधानी बरतें. 

बीजेपी दो सांसदों ने कोरोना वायरस के प्रकोप से उत्पन्न समस्याओं से निपटने के लिए अपनी सांसद विकास निधि से राशि देने की पहल की है.  सलेमपुर से भाजपा सांसद रवींद्र कुशवाहा ने जिलाधिकारी, बलिया को भेजे गए पत्र में कहा है कि देश इस समय कोरोना वायरस महामारी की विभीषिका से जूझ रहा है.  उनके अनुसार, इस महामारी की रोकथाम व आवश्यक चिकित्सा उपकरण आदि की खरीद के लिये वह अपनी सांसद विकास निधि से 50 लाख रुपये देते हैं.  बीजेपी  किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने भी जिलाधिकारी बलिया और गाजीपुर को अलग अलग भेजे गए पत्र में अपनी सांसद विकास निधि से 35 लाख रुपये देने की बात कही.

झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के रोकथाम में सहयोग करते हुए भाजपा के सांसदों एवं विधायकों ने अपनी-अपनी सांसद निधि और विधायक कोष से वित्तीय सहायता दी है. मछलीपटनम से वाईएसआर कांग्रेस के सांसद वी. बालशोवरी ने राज्य में कोरोना वायरस से निपटने के कदम उठाने के लिए अपने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से चार करोड़ रुपये देने की घोषणा की है.

बहुजन समाज पार्टी के सांसद अफजाल अंसारी ने कोरोना महामारी से निपटने व स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिये अपनी सांसद विकास निधि से 39.5 लाख रुपये देने की पेशकश की है. बसपा के गाजीपुर के सांसद अंसारी ने गाजीपुर के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर जिला अस्पताल, गाजीपुर में वेंटिलेटर व अन्य सामग्री की खरीद के लिए अपनी सांसद विकास निधि से यह राशि देने की पेशकश की है. 

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि वह कोरोना वायरस से निपटने में उनके संसदीय क्षेत्र के लिए अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये जारी कर रहे हैं.  पटना साहिब लोकसभा सीट से सदस्य प्रसाद ने ट्वीट कर जानकारी दी.

कांग्रेस के नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए अपनी सांसद निधि से एक-एक करोड़ रुपये की राशि प्रधानमंत्री राहत कोष और हरियाणा के मुख्यमंत्री राहत कोष में देंगे.  

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य ऑस्कर फर्नांडीज ने अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये की राशि कोरोना वायरस के खिलाफ उडुपी जिला प्रशासन के प्रयासों में मदद के लिए दी है.

उत्तराखंड के नैनीताल से भाजपा सांसद अजय भटट ने जिला प्रशासन को कोरोना वायरस से संघर्ष के लिए अपनी पूरी सांसद विकास निधि निर्गत करने के निर्देश दिये हैं. 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में कोरोना वायरस से निपटने के प्रयास के तहत आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए वहां की जिला कलेक्टर को अपनी सांसद निधि से 2.66 करोड़ रुपये जारी करने का आग्रह किया है. 

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री आनन्द स्वरूप शुक्ला ने अपनी विधायक निधि की एक करोड़ रुपये की धनराशि बलिया जिले के जिला अस्पताल में कोरोना वायरस से निपटने के लिए देने की घोषणा की है.  घोसी के बसपा सांसद अतुल राय ने बलिया के जिला में स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास के वास्ते देने की घोषणा की है . 

बीजेपी के राज्यसभा सदस्य सकलदीप राजभर ने अपनी सांसद विकास निधि से 15 लाख रुपये , बीजेपी के बैरिया क्षेत्र के विधायक सुरेंद्र सिंह ने 15 लाख रुपये व विधान परिषद सदस्य रविशंकर सिंह पप्पू ने दस लाख रुपए अपनी निधि से दिये जाने को लेकर जिलाधिकारी को पत्र लिखा है.
 
समाजावदी पार्टी ने बुधवार को ट्वीट किया कि पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ़ मेडिकल कालेज के डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वायरस की जांच किट और अन्य जीवन रक्षक किट मुहैया कराने के लिये बनाए गए कोष में सांसद निधि से एक करोड़ रुपये की वित्तीय मदद दी है. 

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष और सांसद फारूक अब्दुल्ला ने शनिवार को अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये का सहयोग दिया. 

Newsbeep

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को अपने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान दे दिया.  सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने लोगों से इस संकट की घड़ी में आगे आने और योगदान करने की अपील की.  गडकरी ने कहा, ‘‘मैंने कोविड-19 के लिए अपने एक महीने का वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने का फैसला किया है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


राष्ट्रीय जनता दल पार्टी (RJD) के नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने एक शानदार पहल की है. तेजस्वी ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष होने के नाते उन्हें जो आवास आवंटित किया गया है, अगर राज्य सरकार चाहे तो कोरोना से लड़ने में उनके घर का इस्तेमाल आइसोलेशन वॉर्ड, जांच केंद्र या क्वारंटाइन सेंटर के लिए कर सकती है. इतना ही नहीं, तेजस्वी ने मुख्यमंत्री राहत कोष में अपनी एक महीने की सैलरी देने का भी ऐलान किया है.