Coronavirus का कहर: कई राज्यों में Lockdown, ट्रेन सेवाएं भी बंद, अब तक 7 की मौत - 10 बातें

कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना वायरस की चपेट में आकर देश में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि COVID-19 संक्रमितों की संख्या 396 हो गई है.

नई दिल्ली: कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. कोरोना वायरस की चपेट में आकर देश में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि COVID-19 संक्रमितों की संख्या 396हो गई है. रविवार को गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में 1-1 पीड़ितों की मौत हो गई. आज देश में 81 नए मामले आए हैं. कोरोना वायरस संकट के चलते केंद्र सरकार ने कई बड़े फ़ैसले लिए हैं. सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ बैठक के बाद केंद्र सरकार ने देश के उन सभी 75 ज़िलों को लॉकडाउन करने का फ़ैसला किया है, जहां कोरोना वायरस के केस सामने आए हैं. इसके अलावा 31 मार्च तक देश में सभी यात्री रेलगाड़ियों को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है. इस सिलसिले में रेलवे बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सिर्फ मालगाड़ियां इस दौरान चलेंगी. साथ ही मुंबई की लोकल सेवा के साथ-साथ दिल्ली, मुबंई, कोलकाता समेत सभी मेट्रो सेवाएं को भी 31 तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. साथ ही अंतरराज्यीय बस सेवाओं को भी 31 मार्च तक बंद करने का सरकार ने फैसला लिया है. इस बीच केजरीवाल सरकार ने दिल्ली को 23 मार्च से 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन कर दिया है. उधर, यूपी की योगी सरकार ने भी नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ सहित राज्य के 15 जिलों को लॉकडाउन करने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दायरे में आने वाले जिलों में किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी. अगले 23 से 25 मार्च तक यह व्यवस्था यूपी में लागू रहेगी. उधर, बिहार में भी नीतीश कुमार ने 31 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. इससे साथ-साथ जम्मू कश्मीर के सभी जिलों को भी 31 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है.

Coronavirus Latest Update: देश में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना वायरस का मामला

  1. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सोमवार सुबह 6 बजे से दिल्ली के अंदर लॉकडाउन किया जाएगा और यह 31 मार्च तक जारी रहेगा. इस दौरान दिल्ली में कोई भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट, प्राइवेट बसें, टैक्सी ऑटो रिक्शा ई रिक्शा अलाउ नहीं होंगी.

  2. डीटीसी की बसें 25 प्रतिशत चलेगी और सारे बाज़ार दुकानें बंद रहेंगी. दिल्ली से सटे सभी बॉर्डर सील कर दिए जाएंगे और सिर्फ़ ज़रूरी सामान दूध सब्जी खाने-पीने के सामान ही आएंगे.

  3. गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के 15 जिलों को लॉकडाउन किया गया है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी. यूपी के सीएम ने कहा कि, 'लॉकडाउन के दायरे में आने वाले जिलों में किसी भी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी. अगले 23 से 25 मार्च तक यह व्यवस्था लागू रहेगी. हम इसके बारे में कल फिर समीक्षा करेंगे.'

  4. पंजाब  और उत्तराखंड सरकार ने भी कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर रविवार को पूरे राज्य में 31 मार्च तक लॉकडाउन (बंदी) लागू करने का फैसला किया. इससे पहले शनिवार को राजस्थान ने भी लॉकडाउन (बंदी) की घोषणा की थी. पंजाब में अब तक कोरोनो वायरस के 14 मामले सामने आए हैं.

  5. केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य सरकारों से उन 75 जिलों में केवल आवश्यक सेवाओं का ही परिचालन किए जाने का आदेश जारी करने को कहा है जहां कोविड-19 के पुष्ट मामले सामने आए या जहां इससे लोगों की मौत हुई है. इनमें दिल्ली के सात जिले शामिल हैं. अधिकारियों ने कहा कि अंतर राज्यीय बस सेवाएं भी 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला किया गया है.

  6. देश में रविवार को कोरोना वायरस में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि 45 नए मामले सामने आए. गुजरात, बिहार और महाराष्ट्र में इस संक्रमित तीन लोगों की जान चली गई. इस बीच बिहार की नीतीश सरकार ने भी राज्य में 31 मार्च तक लॉकडाउन की घोषणा कर दी है.

  7. बिहार के हेल्थ सेक्रेटरी संजय कुमार ने कहा कि हाल ही में कतर से लौटे एक 38 वर्षीय व्यक्ति की पटना एम्स (AIIMS) मौत हो गई. हालांकि, मौत का कारण किडनी फेल बताया जा रहा है. साथ ही यह शख्स COVID-19 से भी संक्रमित था, उन्होंने कहा कि मुंबई से एक 63 वर्षीय महिला की भी मौत की खबर मिली है.

  8. 31 मार्च तक देश में सभी यात्री रेलगाड़ियों को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है. इस सिलसिले में रेलवे बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. सिर्फ मालगाड़ियां इस दौरान चलेंगी. साथ ही मुंबई की लोकल सेवा के साथ-साथ दिल्ली, मुबंई, कोलकाता समेत सभी मेट्रो सेवाएं को भी 31 तक बंद रखने का फैसला लिया गया है.

  9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में रविवार शाम पांच बजे पूरे देश ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत कर रहे चिकित्सा पेशवरों और आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मचारियों की ताली, थाली और घंटी बजाकर प्रशंसा की और उनके प्रति आभार व्यक्त किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लोग रविवार सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करें और इस संकट के दौर में भी काम कर रहे डॉक्टरों, पैरा मेडिकल कर्मी, पुलिस और अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़़े कर्मियों की प्रशंसा के लिए शाम पांच बजे अपने घरों पर ताली, थाली और घंटी बजाकर उनका उत्साह बढ़ाएं. प्रधानमंत्री ने लोगों की इस भावना के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया.

  10. दुनियाभर में कोरोना वायरस (Covid-19) की वजह से अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. सिर्फ चीन और इटली में ही 6000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं.