कोरोना पेशेंट को रखने के लिए आइसोलेशन वार्ड के तौर पर इस्‍तेमाल किए जाएंगे रेलवे कोच

ऐसे पेशेंट, जिन्‍हें कोराना वायरस का हल्‍का संक्रमण है, उन्‍हें इन आइसोलेशन कोच में रखा जाएगा. यह कोच उन राज्‍यों के लिए बेहद मददगार साबित होंगे जहां पर स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी पड़ रही है.

कोरोना पेशेंट को रखने के लिए आइसोलेशन वार्ड के तौर पर इस्‍तेमाल किए जाएंगे रेलवे कोच

रेलवे कोच को आइसोलेशन वार्ड के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाएगा (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्ली:

Coronavirus Lockdown:देश में कोरोना वायरस की महामारी के बीच रेलवे कोच (Train Coaches)को अब आइसोलेशन वार्ड (Covid-19 Isolation Ward) के तौर पर प्रयोग में लाया जाएगा. देश के 23 राज्‍यों के 215 स्टेशन पर इन आइसोलेशन वाली कोच को खड़ा किया जाएगा. ये स्‍टेशन आंध्रप्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोआ, गुजरात, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल के हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए रेलवे को नोडल ऑफिसर नियुक्त करने को कहा है. 

ऐसे पेशेंट, जिन्‍हें कोराना वायरस का हल्‍का संक्रमण है, उन्‍हें इन आइसोलेशन कोच में रखा जाएगा. यह कोच उन राज्‍यों के लिए बेहद मददगार साबित होंगे जहां पर स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी पड़ रही है. ये राज्‍य जरूरत के अनुसार, ट्रेनों में बने आइसोलेशन वार्ड में मरीजों को रख सकेंगे. देश की राजधानी दिल्‍ली की बात करें तो नई दिल्‍ली, दिल्‍ली और हजरत निजामुद्दीन स्‍टेशन पर इन आइसोलेशन वाली कोच को खड़ा किया जाएगा.

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस (Coronavirus)  के केस बढ़कर 53 हजार के करीब पहुंच गए है. देश में जारी लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) के बावजूद संक्रमितों का आंकड़ा 52952 तक पहुंच गया है. बीते तीन दिन में ही कोरोना के 10 हजार मामले दर्ज किए गए हैं. 24 घंटों की बात करें तो कोरोना के 3561 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 89 की मौत हुई. अब तक कुल 15267 लोग इससे ठीक भी हो चुके हैं. हालांकि रिकवरी रेट की बात की जाए तो बीते 24 घंटे में 28.83% रिकवरी रेट है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशभर में तीसरे चरण का लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया, जो कि 17 मई तक रहेगा. इस बीच केंद्र सरकार की तरफ से कुछ रियायतें भी दी गई हैं. 

VIDEO: Red Zone में कुछ इस तरह से आगे बढ़ रही है जिंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com